Move to Jagran APP

JNU में फ्रेशर्स पार्टी के दौरान 47 छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न की शिकायत, JNUSU ने लगाया मामले में उल्लंघन का आरोप

जेएनयूएसयू ने फ्रेशर्स पार्टी के बाद 47 छात्राओं द्वारा दायर यौन उत्पीड़न की शिकायत की जांच में प्रक्रियागत उल्लंघन का आरोप लगाया है। संघ का कहना है कि आईसीसी ने सामूहिक शिकायत को कमजोर करने के लिए इसे व्यक्तिगत शिकायतों में बदलने की कोशिश की। जेएनयूएसयू ने आईसीसी पीठासीन अधिकारी वंदना मिश्रा को पद से हटाने की मांग की है।

By Ritika Mishra Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:45 PM (IST)
Hero Image
JNU में फ्रेशर्स पार्टी के दौरान 47 छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न की शिकायत।
जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जेएनयूएसयू ने फ्रेशर्स पार्टी के बाद 47 छात्राओं द्वारा विश्वविद्यालय की आंतरिक शिकायत समिति (आईसीसी) के समक्ष दायर यौन उत्पीड़न की शिकायत की जांच में प्रक्रियागत उल्लंघन का आरोप लगाया है।

कुलपति शांतिश्री धुलीपुडी पंडित को लिखे पत्र में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने समिति पर सामूहिक शिकायत के बजाय मामले को व्यक्तिगत शिकायत मानकर मामले को कमजोर करने का आरोप लगाया है।

आईसीसी के समक्ष सामूहिक शिकायत दर्ज

संघ ने कहा कि सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ सोशल सिस्टम्स (सीएसएसएस) की 47 छात्राओं ने मंगलवार (22 अक्टूबर) को कन्वेंशन सेंटर में सीएसएसएस फ्रेशर्स पार्टी के दौरान यौन उत्पीड़न और हिंसा को लेकर बुधवार को आईसीसी के समक्ष सामूहिक शिकायत दर्ज कराई।

हालांकि, शिकायतकर्ताओं को सूचित किया गया कि पीठासीन अधिकारी वंदना मिश्रा सभी पीड़ितों से एक साथ नहीं मिलेंगी और उन्होंने उनसे मामले को प्रस्तुत करने के लिए पांच प्रतिनिधियों को नामित करने के लिए कहा।

जेएनयूएसयू ने दावा किया कि आईसीसी की बैठक के दौरान, चार छात्र प्रतिनिधि देरी से पहुंचे, जिसका फायदा उठाते हुए आईसीसी सदस्यों ने अकेली शिकायतकर्ता को धमकाने की कोशिश की, उस पर निजी बयान देने का दबाव बनाया।

शिकायत की सामूहिक प्रकृति को तोड़ने का प्रयास

संघ ने कहा कि यह शिकायत की सामूहिक प्रकृति को तोड़ने का एक प्रयास था। पीड़ित इससे असहमत हैं क्योंकि शिकायत सामूहिक रूप से दर्ज की गई थी, लेकिन वे इसे उत्पीड़न के पांच अलग-अलग मामलों में बदलने की कोशिश कर रहे थे। जेएनयूएसयू के अनुसार, बयान के दौरान शिकायतकर्ता से अप्रासंगिक और डराने वाले सवाल पूछे गए।

संघ ने यह भी चिंता जताई कि गोपनीय सत्र के दौरान एक कर्मचारी ने शिकायतकर्ता का वीडियो रिकॉर्ड किया, जिससे उसकी पहचान उजागर नहीं हो पाई।

छात्रों ने मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की

जेएनयूएसयू के प्रतिनिधियों और सीएसएसएस के छात्रों ने हस्तक्षेप करते हुए मांग की कि जेएनयूएसयू के एक प्रतिनिधि को पीड़ितों के बयानों में शामिल होने की अनुमति दी जाए, पीड़ितों का नाम लिए बिना निरोधक आदेश जारी किया जाए और शिकायत को सामूहिक शिकायत के रूप में माना जाए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि गोपनीय बैठक के दौरान लिए गए किसी भी वीडियो को तुरंत हटा दिया जाए।

हालांकि, वंदना मिश्रा ने इन अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया और कैंपस सुरक्षा कार्यालय (सीएसओ) से बाहरी कर्मचारियों को बुलाया, जिसके बारे में जेएनयूएसयू ने दावा किया कि यह आरोपी को बचाने का प्रयास था।

पीठासीन अधिकारी को पद से हटाने की मांग

संघ ने वंदना मिश्रा को आइसीसी पीठासीन अधिकारी के पद से हटाने की मांग की। पत्र में जेएनयूएसयू ने प्रक्रियागत उल्लंघनों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन से निष्पक्ष और पारदर्शी जांच प्रक्रिया सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया, जिसमें लैंगिक उत्पीड़न के खिलाफ लैंगिक संवेदनशीलता समिति (जीएससीएएसएच) के एक छात्र प्रतिनिधि को सभी कार्यवाही के दौरान मौजूद रहने की वकालत की गई। आरोपों पर जेएनयू कुलपति की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। आईसीसी पीठासीन अधिकारी वंदना मिश्रा ने कहा कि समिति सभी प्रक्रियाओं का पालन करती है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में फिर गरजा बुलडोजर, पुलिस और MCD की संयुक्त कार्रवाई में हटाए गए अवैध कब्जे; लोगों ने किया जमकर विरोध

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।