Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JNU प्रशासन पर छात्र संघ ने लगाया उत्पीड़न करने का आरोप, कहा- स्टूडेंट्स को बेवजह निशाना बनाया जा रहा

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर छात्रों का उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। छात्र संघ ने एक बयान में कहा है कि छात्र समुदाय के प्रासंगिक मुद्दे उठाने के बदले उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। उन्हें लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं और बिना नियम के उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है।

By Edited By: Sonu SumanUpdated: Fri, 17 Nov 2023 08:13 PM (IST)
Hero Image
जेएनयूएसयू ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर छात्रों का उत्पीड़न करने का आरोप लगाया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर छात्रावास अध्यक्षों और छात्र कार्यकर्ताओं को निशाना बनाने का आरोप लगाया है। छात्र संघ ने एक बयान में कहा है कि छात्र समुदाय के प्रासंगिक मुद्दे उठाने के लिए उन्हें निशाना बनाया जा रहा है। लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं और बिना नियम को पूरा किए मनमानी कार्रवाई की जा रही है।

जेएनयूएसयू की अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा- पूर्व जेनएसयू काउंसलर स्वाति सिंह को विश्वविद्यालय ने बिना उचित जांच के निष्कासित कर दिया। विभिन्न संगठनों से जुड़े सैकड़ों कार्यकर्ताओं और प्रतिनिधियों को प्रॉक्टर कार्यालय से नोटिस पर नोटिस मिल रहे हैं और बिना किसी उचित जांच प्रक्रिया का पालन किए उन्हें दंडित किया जा रहा है।

हालिया कदम के तहत, विश्वविद्यालय के मुख्य प्रॉक्टर कार्यालय ने पूर्व जेएनयूएसयू काउंसलर स्वाति सिंह को दो सेमेस्टर के लिए निष्कासित कर दिया है। साथ ही उन्हें सीमा से बाहर रहने का आदेश भी दिया है। वर्तमान कार्रवाई के अलावा स्वाति को लोकतांत्रिक विरोध के विभिन्न कृत्यों के लिए प्राक्टर कार्यालय द्वारा 15 से अधिक कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं और उन्हें चार बार दंडित किया गया है, सभी मामले अदालतों के समक्ष लंबित हैं।

ये भी पढ़ेंः Delhi Metro में QR कोड आधारित मोबाइल ऐप की बढ़ी लोकप्रियता, बीते डेढ़ महीने में 31 लाख लोगों ने खरीदे टिकट

छात्र कार्यकर्ताओं के खिलाफ जांच शुरू

इस सेमेस्टर में 10000 रुपये के भारी जुर्माने के दो आरोप लगाए गए और दोनों मामलों में अदालतों ने प्रक्रिया के लिए मामलों की आगे की जांच के लिए जुर्माना अदा करके पंजीकरण की अनुमति दी। चीफ प्रॉक्टर के कार्यालय ने छात्रावास अध्यक्षों, जेएनयूएसयू सदस्यों और अन्य छात्र कार्यकर्ताओं के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

तत्काल हॉस्टल खाली करने के आदेश

छात्रावास में पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं के अधिकार की मांग को लेकर 19 सितंबर 2023 को हुए विरोध प्रदर्शन को लेकर कार्रवाई की गई है। कुलपति कार्यालय और मुख्य प्रॉक्टर कार्यालय ने अभी भी छात्रों द्वारा जांच वापस लेने की मांग को लेकर सौंपे गए पत्र का लिखित जवाब नहीं दिया है। इसके अलावा, सतलज छात्रावास के अध्यक्ष तजम्मुल हुसैन को भी एक नोटिस भेजा गया है। छात्रावास का कमरा तत्काल खाली करने को कहा गया है।

पहले भी हॉस्टल से निकालने की कोशिश

छात्रावास प्रशासन और डीन ऑफ स्टूडेंट्स के कार्यालय ने पहले भी उन्हें जबरन छात्रावास से बाहर निकालने की कोशिश की थी, लेकिन छात्रावास अध्यक्षों, जेएनयूएसयू और छात्र समुदाय की एकजुट लड़ाई के कारण कार्रवाई रोक दी गई थी। जेएनयूएसयू स्वाति, नजर, फारूक, तज्जमुल हुसैन और अन्य सभी छात्रों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करता है, जिन्हें इस तरह के जबरदस्त उत्पीड़न का शिकार होना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ेंः 'जेल से चलाएं दिल्ली की सरकार या इस्तीफा दें', अरविंद केजरीवाल जनता से करेंगे रायशुमारी