Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JNU Election: जेएनयू में छात्रसंघ चुनाव को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब हो सकते हैं इलेक्शन

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में लगातार छात्रों के प्रदर्शन के बाद छात्र संघ चुनाव को लेकर बयान जारी किया है। जेएनयू प्रशासन की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि पीएचडी दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र संघ चुनाव कराए जाएंगे। स्नातक और स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया अभी चल रही है। जेएनयू लोकतंत्र और समावेशिता की भावना में विश्वास करता है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Fri, 15 Sep 2023 02:13 AM (IST)
Hero Image
जेएनयू में छात्रसंघ चुनाव को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कब हो सकते हैं इलेक्शन।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में लगातार छात्रों के प्रदर्शन के बाद छात्र संघ चुनाव को लेकर बयान जारी किया है। जेएनयू प्रशासन की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि पीएचडी दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्र संघ चुनाव कराए जाएंगे।

स्नातक और स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया अभी चल रही है। डीन ऑफ स्टूडेंट्स प्रो. सुधीर कुमार सिंह की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि जेएनयू लोकतंत्र और समावेशिता की भावना में विश्वास करता है और हमेशा अपने कामकाज में इसे बनाए रखने का प्रयास करता है।

जेएनयू लिंगदोह समिति की सिफारिशों और भारत के सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार छात्र संघ चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। शैक्षणिक सत्र शुरू होने की तारीख से छह से आठ सप्ताह के बीच चुनाव कराए जाने चाहिए।

यह स्पष्ट है कि कोविड-19 महामारी के कारण विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षणिक सत्र अलग-अलग तारीखों से शुरू हुए और 2020-21 से अलग-अलग शैक्षणिक कैलेंडर का पालन किया गया। इस वर्ष भी ऐसा ही किया जाएगा। हमारे पास स्नातक और स्नातकोत्तर व पीएचडी कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग अकादमिक कैलेंडर होंगे।

ये भी पढ़ें- DUSU Election: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए 97 उम्मीदवारों ने किया नामांकन, अब आगे क्या होगा?

छात्र संघ का चुनाव एक वर्ष के लिए कराया जाता है, इसलिए लोकतांत्रिक प्रतिनिधित्व के लिए सत्र 2023-2024 में प्रवेशित सभी कार्यक्रमों के छात्रों की चुनाव में भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। चुनाव के तरीके की पसंद के संबंध में विश्वविद्यालयों की स्वायत्तता के अधीन सभी विश्वविद्यालयों को एक शीर्ष छात्र प्रतिनिधि निकाय का गठन करना चाहिए जो विशेष विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी छात्रों, कालेजों और विभागों का प्रतिनिधित्व करता है।

इसलिए भावी पीएचडी छात्रों की अनुपस्थिति में चुनाव में भाग लेना, मतदान करना या चुनाव लड़ना दोनों ही उनके संवैधानिक अधिकारों से वंचित होगा। इसलिए, सभी छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने और एलसीआर के अनुपालन के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही कराए जाएंगे।