Move to Jagran APP

18 वर्षों से चौड़ी नहीं हो पाई पूर्वी दिल्ली की ये सड़क, राजनीति के कारण लोग हो रहे जाम से परेशान

18 वर्षों से दयालपुर से शिव विहार तिराहे तक सड़क चौड़ीकरण का काम अधर में पड़ा है। वर्ष 2004 में नगर निगम द्वारा करावल नगर रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव पास किया गया था लेकिन राजनीति की भेंट चढ़कर आज तक यह सड़क चौड़ी नहीं हुई है। सड़क चौड़ी न होने से यहां लोगों को आए दिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।

By Ritu RanaEdited By: Abhi MalviyaPublished: Sun, 08 Oct 2023 10:32 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2023 10:32 PM (IST)
राजनीति की भेंट चढ़कर आज तक यह सड़क चौड़ी नहीं हुई है। करावल नगर रोड की तस्वीर।

रितु राणा, पूर्वी दिल्ली। पिछले 18 वर्षों से दयालपुर से शिव विहार तिराहे तक सड़क चौड़ीकरण का काम अधर में पड़ा है। वर्ष 2004 में नगर निगम द्वारा करावल नगर रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव पास किया गया था, लेकिन राजनीति की भेंट चढ़कर आज तक यह सड़क चौड़ी नहीं हुई है।

सड़क चौड़ी न होने से यहां लोगों को आए दिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। इस सड़क के चौड़ीकरण का मुद्दा हर बार विधानसभा और नगर निगम चुनाव में भी उठता है, लेकिन आज तक इसका काम अधूरा ही पड़ा है। जबकि वर्ष 2018 में सांसद मनोज तिवारी ने 12 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास कर चुके हैं, लेकिन आज तक सड़क चौड़ी नहीं हो पाई और वो टेंडर भी बंद हो गया।

करावल नगर रोड करीब चार किलोमीटर तक 80 फुट चौड़ी होनी है। चांदबाग से दयालपुर तक 80 फुट तक चौड़ा हो चुका है। दयालपुर से शिव विहार तक चौड़ीकरण न होने के कारण 45 व 50 फुट ही है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली की 25 और सड़कों चमकाने के लिए चलेगा अभियान, एलजी की अध्यक्षता में हुई बैठक में चिन्हित करने को कहा

2007 में पहली बार सड़क हुई थी चौड़ी

वर्ष 2007 में पहली बार यहां निगम ने कार्रवाई करते हुए वजीराबाद रोड से अंदर चांद बाग पुलिया तक सड़क को चौड़ा किया था। इसके बाद वर्ष 2012 में पुलिया से लेकर दयालपुर चौक तक सड़क चौड़ी हुई, लेकिन पिछले 10 वर्षों से काम पर विराम लग हुआ है।

सड़क चौड़ी न होने के कारण आए दिन दयालपुर से करावल नगर तक लोगों को जाम से भी जूझना पड़ता है। लोगों का कहना है कि जनप्रतिनिधि चुनाव में भी हर बार इस सड़क के चौड़ीकरण का मुद्दा लेकर आते हैं, लेकिन अब तक यह सड़क चौड़ी नहीं हो पाई।

दयालपुर सुधार समिति के सदस्य गोविंद सिंह नेगी ने बताया कि वर्ष 2014 में दिल्ली में सरकार बदलने के बाद से इस मुद्दे को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया गया है। जबकि अधिकांश लोगों ने अपनी दुकान व मकान तोड़कर पीछे कर लिए हैं, केवल 30 से 40 प्रतिशत लोग ही हैं जो पीछे नहीं हट रहे हैं। सड़क चौड़ा होने से मुस्तफाबाद और करावल नगर विधानसभा क्षेत्र के लाखों लोगों को सुविधा होगी।

यह सड़क चौड़ीकरण से यातायात व्यवस्था सुगम होगी। अभी सड़क पर दुकानों पर आने वाले ग्राहक काफी जगह को घेर लेते हैं, जिससे रोड पर बहुत जाम लगता है।

-अजय नेगी, स्थानीय निवासी

दयालपुर से शिव विहार करावल नगर तक दुकानदारों ने कब्जा किया हुआ है। कई बार यहां एम्बुलेंस भी घंटो जाम में फंस जाती है।

-राजीव मिश्र, स्थानीय निवासी

सड़क चौड़ीकरण विधानसभा चुनाव व निगम चुनाव का मुद्दा बन चुका है लेकिन इस कार्य को पूरा करने की इच्छा-शक्ति किसी जनप्रतिनिधि में नहीं दिखती। अवैध अतिक्रमण के कारण यहां भीषण जाम भी लगता है।

-मोहन झा, स्थानीय निवासी

दयालपुर से शिव विहार तक रोड के दोनों ओर दुकानदारों का कब्जा है। इस सड़क को चौड़ा होना था, लेकिन वो कार्य भी राजनीति की भेंट चढ़ गया। यहां प्रतिदिन जाम की समस्या रहती है।

-अमन शर्मा, स्थानीय निवासी

अतिक्रमण हटाकर इस सड़क को जल्द चौड़ा किया जाएगा। हम क्षेत्रीय विधायक और पार्षद के साथ मिलकर लोगों को लगातार समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि वह उस हिस्से को हटा लें जो सड़क में बाधा बन रहा है। कई लोगों ने तोड़ भी दिया है। केवल कुछ लोग यहां अपनी जमीन होने का दावा कर रहे हैं, लेकिन उनके पास भी कोई पक्के कागज नहीं हैं, इसलिए उन्हें यह जगह छोड़नी पड़ेगी। हम फिर से सड़क चौड़ीकरण का टेंडर देंगे और तीन से चार महीने में यहां कार्रवाई करेंगे।

-संजीव कुमार मिश्रा, निगम उपायुक्त, शाहदरा उत्तरी क्षेत्र


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.