Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karol Bagh Collapse: करोल बाग हादसे में बड़ा खुलासा, पुलिस ने एक्शन लिया; पर गिरफ्त से दूर है बिल्डिंग का मालिक

Karol Bagh Collapse दिल्ली के करोल बाग में एक पांच मंजिला बिल्डिंग गिरने से हुई चार लोगों की मौत के मामले में अभी तक कोई गिरफ्तार नहीं हुआ है। पुलिस ने बिल्डिंग के मालिक समेत दो लोगों के खिलाफ मुकदमा तो दर्ज कर लिया लेकिन अभी उन्हें पकड़ नहीं पाई है। इस मामले में एक बड़ा खुलासा भी हुआ है।

By Rakesh Kumar Singh Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 20 Sep 2024 11:14 AM (IST)
Hero Image
करोल बाग हादसे में पुलिस ने केस दर्ज किया है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Karol Bagh Collapse दिल्ली के करोल बाग में बापा नगर स्थित पांच मंजिला बिल्डिंग का आधा हिस्सा गिरने से हुई चार लोगों की मौत के मामले में एक्शन हुआ है। प्रसाद नगर थाना पुलिस ने बिल्डिंग मालिक अनिल उर्फ बोबी सहित दो लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या व मरम्मत करने में लापरवाही बरतने व अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन अब तक पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

गुरुवार को हादसे में मरने वाले अमन, मुकीम, मुजीब व मोसिन के शव का पोस्टमार्टम करवा कर पुलिस ने उनके स्वजन को सौंप दिया। पुलिस का कहना है कि अनिल ने हादसे में मरने वाले मोसिन को 35 हजार रुपये मासिक किराए पर बिल्डिंग दी थी, जिसमें वह महिलाओं के जूते-चप्पल बनाने की फैक्ट्री चलाता था।

वहीं, तीसरी मंजिल पर मोसिन अपने गांव रामपुर से बुलाए गए मजदूरों को रखता था। बिल्डिंग के भूतल, दूसरी और चौथी मंजिल पर जूते-चप्पल का माल रखा जाता था। हादसे के बाद से बिल्डिंग मालिक फरार हैं। प्रसाद नगर स्थित जिन बिल्डिंगों में अवैध फैक्ट्रियां चल रही हैं, उनकी हालत काफी जर्जर है।

30 साल पुरानी थी बिल्डिंग

ऐसी बिल्डिंगों की एक लिस्ट बनाकर स्थानीय पुलिस जल्द ही एमसीडी को सौपेगी, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए और भविष्य में दोबारा इस तरह के हादसे न हो सकें। जांच से पता चला है कि करीब 30 साल पुरानी बिल्डिंग होने की वजह से लेंटर और ऊपरी पिलर काफी कमजोर हो गए थे, ऐसे में उसकी मरम्मत करना बेहद जरूरी था, लेकिन मालिक अनिल ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

मरम्मत की बात पर टालमटोल करता था मालिक

मलबे में दबे मजदूरों का एक दर्दनाक वीडियो गुरुवार सुबह सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ, जिसमें में एक व्यक्ति पत्थरों के बीच में फंसे हुए दर्द से कराहते हुए मदद की गुहार लगा रहा है और अपनों को याद कर रहा है। वहीं, एक वीडियो में यह देखने को मिला कि एक शख्स पत्थरों के बीच में फंसा हुआ है और उसे बचाव कर्मी निकालने का पूरा प्रयास कर रहे हैं, लेकिन वह दर्द से कराहते हुए अपने भाई को याद कर यह बोल रहा है कि मुझे और मेरे भाई को बचा लो हमें अपने परिवार का ख्याल रखना है। मलबे में दबा एक अन्य शख्स यह कहता हुआ नजर आ रहा है कि या अल्लाह या तो बचा ले या मौत दे दो।

यह भी पढ़ें- UP News: भाई-मां के सामने दुष्कर्म पीड़िता को बाल पकड़ खींचा, गोली मारकर हत्या

घटना स्थल के नजदीक रहने वाली पूनम ने बताया कि उसके पिता और चाचा का भी बचपन यहीं बीता है। इस जगह पर बने मकान काफी पुराने और जर्जर स्थिति में हैं जो मकान गिरा है वह भी काफी पुराना था। इस इलाके में काफी संकरी गलियां है, यहां आग लगने पर दमकल की गाड़ियां भी नहीं आ पाती हैं।

यह भी पढ़ें- रोहतक में गैंगवार: ताबड़तोड़ फायरिंग कर तीन लोगों की हत्या, राहुल बाबा गैंग ने ली हमले की जिम्मेदारी; दहशत का माहौल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर