Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karol Bagh Collapsed: करोल बाग हादसे की आंखों देखी, भरभराकर गिरी बिल्डिंग और मची चीख-पुकार; 4 लोगों की मौत

Karol Bagh Collapsed राजधानी दिल्ली में बुधवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ। करोल बाग में एक पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई। वहीं इमारत के मलबे में 18 लोग दब गए और चीख-पुकार मच गई। उधर लोगों ने आनन-फानन में पुलिस को सूचना दी। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस और एनडीआरएफ की टीम ने मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला। इनमें 4 लोगों की मौत हो गई।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 11:28 PM (IST)
Hero Image
Karol Bagh Collapsed: करोल बाग में हुए हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Karol Bagh Collapsed दिल्ली में करोल बाग के बापा नगर इलाके में बुधवार सुबह करीब नौ बजे वर्षा के कारण एक पांच मंजिला इमारत भरभराकर गिर गई। इमारत करीब तीस साल पुरानी थी और इसमें महिलाओं के जूते-चप्पल बनाने का काम किया जा रहा था। हादसे के समय इमारत में 18 लोग सो रहे थे, जो मलबे में दब गए।

सूचना पर पहुंची एनडीआरएफ (NDRF) और डीएफएस (DFS) ने स्थानीय पुलिस की मदद से राहत बचाव कार्य चलाया जो शाम चार बजे तक चला। मलबे में दबे 18 लोगों को निकाल कर इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया, जिनमें चार को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। घायल दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

वहीं, मृतकों की पहचान अमन (12 वर्ष), मुकीम (25 वर्ष), मुजीब (18 वर्ष), मोसिन (26 वर्ष) के रूप में हुई है। ये सभी यूपी के रामपुर जिले के खातानगर गांव के रहने वाले थे। मुकीम, मुजीब और मोसिन इमारत में चप्पल बनाने का काम करते थे, जबकि अमन उनसे मिलने आया था। प्रसाद नगर थाना पुलिस ने बीएनएस की संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

डीसीपी मध्य जिला हर्ष बर्धन के मुताबिक, करोल बाग स्थित बापा नगर में 25 गज में पांच मंजिला मकान की हर मंजिल पर महिलाओं के जूते-चप्पल बनाने की फैक्ट्री चल रही थी। मकान करीब 30 वर्ष पुराना था और काफी जर्जर हालत में था। इसमें करीब 18 लोग अलग-अलग मंजिल पर काम करते थे। यह सभी लोग पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रामपुर, मुरादाबाद और बिहार के रहने वाले हैं।

बताया गया कि बुधवार सुबह करीब नौ बजे अग्निशमन विभाग को मकान ढहने की सूचना मिली। जिसमें कॉल करने वाले ने बताया कि मकान का ऊपरी हिस्सा लगातार हो रही बारिश की वजह से कमजोर होकर गिर गया। हादसे में 18 लोगों के फंसे होने की जानकारी दी गई। जो मकान गिरा उससे बगल की इमारत को भी नुकसान पहुंचा है।

बचाव दल को सूचना देने के बाद स्थानीय लोग खुद ही मलबा हटाकर घायलों को निकालने में जुट गए। बाद में बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया। मौके पर एनडीआरएफ और दिल्ली फायर विभाग की टीम को भेजा गया और राहत बचाव अभियान शुरू किया गया।

इस दौरान कुल 18 लोगों को मलबे से निकाल कर लेडी हार्डिंग और आरएमएल अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से डॉक्टरों ने चार लोगों को मृत घोषित कर दिया। इमारत जिसकी थी वह फरार है उसका मोबाइल नंबर बंद है।

इमारत की नहीं हुई थी मरम्मत

स्थानीय लोगों ने बताया कि यह इमारत इलाके के देव नगर के रहने वाले कुछ लोगों की थी। इसके हर मंजिल को अलग-अलग लोगों को लीज पर दिया गया था। जर्जर इमारत की कभी मरम्मत नहीं हुई थी। चौथी मंजिल पर भी टीन शेड लगाकर फैक्ट्री चल रही थी। हादसे के समय इमारत के भूतल को छोड़कर सभी मंजिल गिरे। ऐसे में इमारत में मौजूद लोग नहीं निकल सके।

यह भी पढ़ें- दिल्ली के इस इलाके में चल रही 100 से ज्यादा अवैध फैक्ट्रियां, प्रशासन के नोटिस को मान रहे कागज का एक टुकड़ा

स्थानीय लोगों ने बताया कि जर्जर इमारत की दीवारों से कई माह से पानी का रिसाव हो रहा था। इसको लेकर कभी मरम्मत नहीं कराई गई। हादसे के समय सबसे पहले छतों से प्लास्टर गिरा इसके बाद सभी मंजिल भरभरा कर गिर गईं।

यह भी पढ़ें- Delhi House Collapse: पांच मंजिला मकान गिरने से चार लोगों की मौत, 14 अस्पताल में भर्ती; घायलों से मिलीं आतिशी

आतिशी ने दिए ये निर्देश

दिल्ली की भावी मुख्यमंत्री आतिशी ने इस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जिलाधिकारी और दिल्ली नगर निगम के मेयर से संपर्क कर पीड़ितों को हर संभव राहत पहुंचाने की निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इस साल अधिक बारिश के कारण ऐसे हादसों की संभावना बढ़ गई हैं और दिल्लीवासियों से अपील की कि वे किसी भी संभावित खतरे की सूचना तुरंत प्रशासन को दें।

इस वर्ष इमारत ढहने से हुए हादसे

- 21 फरवरी को कोटला मुबारकपुर में जर्जर मकान का एक हिस्सा ढह जाने से एक व्यक्ति की हुई थी मौत

- 28 जून को वसंत कुंज इलाके में निर्माणाधीन बिल्डिंग के बेसमेंट की दीवार गिरने से तीन मजदूरों की हुई थी मौत

- 30 जून को हर्ष विहार में छत गिरने से छह साल के बच्चे की मौत

- 13 अगस्त को न्यू अशोक नगर इलाके में छत गिरने से दो साल के बच्चे की मौत, मां घायल

- 06 अगस्त को प्रेम नगर थाना क्षेत्र स्थित में एक जर्जर मकान का छज्जा गिरने से बुजुर्ग दंपती की हुई थी मौत

- 13 सितंबर को तुर्कमान गेट स्थित मकान गिरने से टला था बड़ा हादसा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर