Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kartavya Path: नाइट आउट और पिकनिक के लिए पसंदीदा जगह है इंडिया गेट, कोविड के बाद पहली बार संडे ईवनिंग को दिखी रौनक

Kartavya Path India Gate नाइट आउट के लिए दिल्लीवालों के लिए सबसे पसंदीदा जगह इंडिया गेट पर रौनक फिर से लौट आई है। पुनर्विकास के बाद 19 महीने बाद खुला कर्तव्य पथ (पहले राजपथे) पर लोग घूमने के लिए पहुंच रहे हैं।

By GeetarjunEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 10:06 PM (IST)
Hero Image
नाइट आउट और पिकनिक के लिए पसंदीदा जगह है इंडिया गेट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। नाइट आउट के लिए दिल्लीवालों के लिए सबसे पसंदीदा जगह इंडिया गेट पर रौनक फिर से लौट आई है। पुनर्विकास के बाद 19 महीने बाद खुला कर्तव्य पथ (पहले राजपथे) पर लोग घूमने के लिए पहुंच रहे हैं। बृहस्पतिवार को पीएम मोदी ने उद्घाटन किया था, इसके बाद ये जगह सेल्फी प्वाइंट बन गई है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, कार्तव्य पथ के उद्घाटन पहले वीकेंड पर सैकड़ों लोग रविवार की शाम इंडिया गेट पर उमड़ पड़े। ये जगह एक बार फिर पिकनिक स्थल में बदल गई है। कोरोना से पहले (Pre-COVID-19) यहां घूमने के लिए लोगों की फेवरेट जगह हुआ करती थी, जो अब फिर से लोगों के लिए पसंदीदा जगह बन गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi Police ने राजस्थान के साइबर ठगों के गैंग का किया भंडाफोड़, शराब की डिलीवरी करने के बहाने कर देते थे अकाउंट खाली

परिवार पहुंचा पिकनिक मनाने

फरीदा और उनका परिवार रविवार को पिकनिक मनाने के लिए दिल्ली के सीताराम बाजार से इंडिया गेट आया था। बेडशीट फैली हुई थी, स्नैक्स और ठंडे पेय उनके बगल में एक टोकरी के अंदर रखे हुए थे। उन्होंने इसे पिकनिक के लिए सबसे अच्छी जगह बताया और मौसम भी सुहावना था।

उनके साथ आईं 15 साल की खूफिया अपने चचेरे भाइयों और अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ खेल रही थीं। वो एक-दूसरे की तस्वीरें क्लिक कर रही थीं। उन्होंने बताया कि यह उनके परिवार के लिए एक मजेदार दिन बन गया।

ये भी पढ़ें- Delhi: जेपी नड्डा की रैली से गायब हुए मोबाइल दिल्ली में मिले, चोरी करने फ्लाइट से रायपुर गया था आरोपित

पिकनिक प्लान के बारे में पूछे जाने पर फरीदा ने कहा कि लॉकडाउन के बाद यहां वापस आकर अच्छा लग रहा है। ऐसा लगता है कि हमें सांस लेने के लिए ताजी हवा मिली है, बच्चों के खेलने के लिए खाली जगह और परिवार को बंधने के लिए कुछ समय मिला है।

स्वीडन का नागरिक भी कर रहा था जॉगिंग

स्वीडन का एक नागरिक भी अपने साथियों के साथ जॉगिंग करते हुए दिखाई दिया। जो शनिवार को नई दिल्ली काम से पहुंचे थे। उन्होंने कहा, "मैं कल रात यहां आया और आज यहां मैं प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल पर हूं। अच्छा महसूस हो रहा है। यह पहली बार है, जब मैं यहां आया हूं। मैं यहां सुबह की सैर के लिए तब तक आता रहूंगा, जब तक मैं यहां हूं।"

ये भी पढ़ें- Delhi LG vs CM: सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली को और अधिक शिक्षित उपराज्यपाल की जरूरत

पुलिस बल की तैनाती

कार्तव्य पथ पर पुलिस की अच्छी तैनाती थी, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जनता उस सड़क को पार न करे, जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित की गई है। मौके पर तैनात एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि शनिवार से बड़ी संख्या में लोग इंडिया गेट घूमने आ रहे हैं। इसलिए जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यहां अच्छी संख्या में कर्मियों को तैनात किया गया है।

सेल्फी ले रहे लोग

वहीं, युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक सभी अपने-अपने मोबाइल फोन पर सेल्फी लेने में लगे रहे। साथ ही, पेशेवर फोटोग्राफरों ने भी खुशी मनाई क्योंकि कई लोगों ने अपनी तस्वीरों को नए स्थानों पर क्लिक करने पर जोर दिया।

फोटो ग्राफर भी खुश

30 रुपये प्रति फोटो चार्ज करने वाले मोहिन अहमद ने कहा कि लॉकडाउन के बाद इंडिया गेट पर आज मेरा पहला दिन है। बहुत से लोग अपनी फोटो को खिंचवाने में रुचि रख रहे हैं क्योंकि वे भी कर्तव्य पथ के पुनर्विकास के बारे में उत्साहित थे।

आज था आखिरी ड्रोन शो का दिन

रविवार को नेताजी के जीवन और विरासत को दर्शाने वाले ड्रोन शो का आखिरी दिन भी था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के हिस्से के रूप में फैले कार्तव्य पथ का उद्घाटन किया था।