Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2022: क्या अविवाहित और सगाई करने वाली लड़कियां भी रख सकती हैं करवाचौथ का व्रत?

Karwa Chauth 2022 जानकारों का कहना है कि करवाचौथ पर कुंवारी लड़कियों का उपवास रखना गलत नहीं है। सगाई के बाद और शादी से पहले सभी लड़कियां अपने होने वाले पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का कठिन व्रत रखती हैं।

By Jp YadavEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 01:42 PM (IST)
Hero Image
13 अक्टूबर को मनाया जाएगा करवाचौथ का त्योहार। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्रामजागरण डिजिटल डेस्क। Karwa Chauth 2022 : हिंदुओं का पवित्र और आस्था से युक्त करवाचौथ का त्योहार 13 अक्टूबर (बृहस्पतिवार) को दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में मनाया जाएगा। इस दिन सुहागिन महिलाएं सुबह से ही करवाचौथ का कठिन व्रत रखती हैं, इसमें पानी तक पीना वर्जित होता है।

कुंवारी लड़कियां भी रखती हैं करवाचौथ का व्रत

क्या आप जानते हैं कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में कुंवारी (अविवाहित) लड़कियां भी करवाचौथ का व्रत रखती हैं? इस दिन वह भी सुहागिन महिलाओं की तरह ही करवाचौथ का व्रत रखती हैं और वह भी अन्य महिलाओं की तरह पानी तक नहीं पीती हैं।

कुंवारी लड़कियों के लिए भी है व्रत का नियम

कुंवारी लड़कियों के करवा चौथ का व्रत रखने पर जानकारों और पुजारियों का कहना है कि मान्यता के अनुसार, कुंवारी लड़कियां भी करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं, इसके लिए मनाही नहीं है। कहा जाता है कि कुंवारी लड़कियां मनपसंद पति पाने के लिए करवाचौथ का व्रत रखती हैं, लेकिन वह अन्य विधियों में शामिल नहीं होती हैं, जैसे कि सुहागिन महिलाएं शामिल होती हैं। 

गलत नहीं है कुंवारी लड़कियों का व्रत रखना

ग्रेटर नोएडा में पी-3 स्थित शिव मंदिर के मुख्य पुजारी मनीष दीक्षित का कहना है कि करवाचौथ सुहागिन महिलाओं के सबसे बड़े त्योहार है। अगर कुंवारी लड़कियां भी करवाचौथ का व्रत रखती हैं तो कहीं सभी गलत नहीं है। यूं भी हमारे यहां पर लड़कियों के लिए 16 सोमवार को व्रत रखने का प्रविधान है।

मंगेतर के लिए करवाचौथ का व्रत रखना सही है

मनीष दीक्षित का कहना है कि करवाचौथ त्योहार पर अगर कुंवारी लड़कियां अगर चाहें तो अच्छे पति की कामना के लिए यह व्रत रख सकती हैं। जिनकी सगाई हो चुकी हैं, वे भी करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं।

बादल छाए रहने से चांद दिखाई देने के आसार कम

गौरतलब है कि करवाचौथ पर दिल्ली-एनसीआर में आठ बजे के बाद ही चांद दिखाई देगा, लेकिन इस बार भी मौसम दगा दे सकता है, क्योंकि बादल छाए रहने के आसार हैं।

Karwa Chauth Weather Update: क्या इस साल भी करवाचौथ पर चांद को लगेगा मौसम का 'ग्रहण' पढ़ें- IMD का पूर्वानुमान

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर नोएडा में कब निकलेगा चांद, मौसम के मूड को लेकर दूर करें कंफ्यूजन