Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth Weather Update: क्या इस साल भी करवाचौथ पर चांद को लगेगा मौसम का 'ग्रहण' पढ़ें- IMD का पूर्वानुमान

Weather Update Karwa Chauth Moonrise Time दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर करवाचौथ का पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। बारिश बुधवार को पूरी तरह से थम जाएगा और इस दिन मौसम भी साथ देगा और चांद के निकलने के पूरे आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Updated: Wed, 12 Oct 2022 01:24 PM (IST)
Hero Image
करवाचौथ पर मौसम साफ रहने के आसार हैं।

नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम/सोनीपत/रेवाड़ी, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में करवाचौथ पर्व 13 अक्टूबर (बृहस्पतिवार) को है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवाचौथ का कठिन व्रत रखती हैं। कभी पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मनाया जाने वाला करवाचौथ अब समूचे देश के साथ दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है। 

करवाचौथ पर बारिश नहीं करेगी परेशान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पिछली बार की तरह इस बार बारिश और बादल सुहागिनों को परेशान नहीं करेंगे, बल्कि चांद पूरी तरह से नजर आएगा। दरअसल, बुधवार को भी बारिश हो सकती है, लेकिन शाम तक आसमान साफ हो जाएगा। बुधवार को चांद निकलेगा और सुहागिनें चांद को देखने के बाद व्रत तोड़ सकेंगीं। पिछले साल मौसम खराब होने के चलते दिल्ली-एनसीआर में चांद नजर नहीं आया था। दिल्ली, यूपी और हरियाणा के साथ पंजाब में भी करवाचौथ पर महिलाओंं ने बिना चांद देखे ही व्रत तोड़ा था।

13 अक्टूबर को 8 बजे के बाद नजर आएगा चांद

दिनभर कठिन व्रत रखने वाली महिलाएं 13 अक्टूबर की रात को 8 बजकर 13 मिनट पर चांद निकलने के बाद अपते पति को देखने के बाद महिलाएं व्रत तोड़ सकती हैं। विवाहित/सुहागिन महिलाएं एक बार उद्यापन कर लें तो फिर उसके बाद के व्रत के दौरान एक बार पानी या चाय पी सकती है या फिर व्रत बंद भी कर सकती हैं।

शुभ मुहूर्त

चतुर्थी तिथि आरंभ-13 अक्तूबर 2022 को सुबह 1 बजकर 59 मिनट पर

चतुर्थी तिथि का समापन- 14 अक्तूबर 2022 को सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर

पूजा का शुभ मुहूर्त

करवाचौथ पर यानी 13 अक्तूबर को पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 01 मिनट लेकर शाम 7 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। वहीं, अमृतकाल मुहूर्त शाम 4 बजकर 8 मिनट से शाम 5 बजकर 50 मिनट तक होगा। इसके अलावा, अभिजीत मुहूर्त बृहस्पतिवार सुबह 11 बजकर 21 मिनट से दोपहर 12 बजकर 7 मिनट तक रहेगा।

महिलाएं देती हैं चंद्रमा का अर्घ्य

कार्तिक कृष्णपक्ष चतुर्थी के दिन करवाचौथ का व्रत रखा जाता है। करवाचौथ के दिन को करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। करक मिट्टी के पात्र को कहा जाता है, जिसमे महिलाएं इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देती है। 13 अक्टूबर बृहस्पतिवार को इस बार करवाचौथ का व्रत है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार आठ बजकर 13 मिनट पर चांद निकलेगा जिसको देखकर महिलाएं व्रत खोल सकती हैं। महिलाएं दिनभर अपने पति की लम्बी आयु के लिए निर्जला व्रत करती है। ऐसा करने से चौथ माता अखण्ड सौभाग्यवती का आशीर्वाद देती है।

Karwa Chauth 2022: क्या अविवाहित और सगाई करने वाली लड़कियां भी रख सकती हैं करवाचौथ का व्रत?

करवाचौथ व्रत से वैवाहिक कष्ट होते हैं दूर

रेवाड़ी के ज्योतिषाचार्य अजय शास्त्री के अनुसार करवाचौथ के व्रत को लेकर बताया गया है कि इसको करने से न सिर्फ पति की आयु लंबी होती है, बल्कि इस व्रत को करने से वैवाहिक जीवन की सारी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान शिव, मां पार्वती व गणेश जी की पूजा का विधान बताया गया है।

Delhi Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम, मंगलवार सुबह अचानक शाम का नजारा; नोएडा-गाजियाबाद में बारिश

Delhi Rain Effect: बारिश ने बदल दी दिल्ली-एनसीआर की फिजा, नोट कीजिए अपने-अपने शहरों का AQI