Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कश्मीरी गेट ISBT में बसों के लिए 'टर्न अराउंड' समय घटकर होगा 30 मिनट, जाम से मिलेगी मुक्ति; LG ने दिए निर्देश

कश्मीरी गेट ISBT में बसों के लिए टर्न अराउंड समय घटकर 30 मिनट होने से जाम से निजात मिलेगी। उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने इसको लेकर निर्देश दिए हैं। वर्तमान में अंतरराज्यीय बसों के लिए न्यूनतम टर्न अराउंड (ठहराव) समय 45-60 मिनट है जिस कारण बसें आइएसबीटी के बाहर आसपास की सड़कों पर रुक जाती हैं जिसके चलते ट्रैफिक जाम हो जाता है।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 31 Aug 2024 08:51 PM (IST)
Hero Image
उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने शनिवार को आइएसबीटी कश्मीरी गेट का दौरा किया।

राज्य ब्यूराे, नई दिल्ली। उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना ने शनिवार को आइएसबीटी कश्मीरी गेट का दौरा किया और यात्रियों को मिल रही सुविधाओं के साथ बस टर्मिनल से स्थानीय और अंतरराज्यीय बसों के संचालन का जायजा लिया। एलजी ने टर्मिनल का पूरी तरह से कायाकल्प करने के निर्देश दिए। एलजी का इस समय लोगों की यातायात संबंधी समस्याओं पर फोकस है। वह पिछले एक महीने से लगातार दिल्ली में यातायात की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

बस अड्डे पर एलजी ने पाया कि टर्मिनल के अंदर बस-बे से अंतरराज्यीय बसों के आने-जाने में अनावश्यक रूप से हो रही देरी के कारण आइएसबीटी के बाहर भारी जाम की स्थिति बनी हुई थी। एलजी को बताया गया कि वर्तमान में अंतरराज्यीय बस के लिए न्यूनतम टर्न अराउंड (ठहराव) समय 45-60 मिनट है, जिस कारण बसें आइएसबीटी के बाहर आसपास की सड़कों पर रुक जाती हैं, जिसके चलते ट्रैफिक जाम हो जाता है।

टर्न अराउंड समय को घटाकर 30 मिनट करने का निर्देश

एलजी ने इस पर परिवहन आयुक्त और डीटीसी को अंतरराज्यीय बसों के लिए टर्न अराउंड समय को 45 मिनट से घटाकर 30 मिनट करने का निर्देश दिया, जिससे बसों का परिचालन 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाएगा। वर्तमान में आइएसबीटी कश्मीरी गेट 45 मिनट की टर्न अराउंड अवधि के साथ अपने 60 अलग-अलग बस-बे से 2600 से अधिक बसों का संचालन करता है, जिसमें करीब 1300 इंटर स्टेट बसें, 1200 डीटीसी व क्लस्टर बसें और लगभग 100 आल इंडिया टूरिस्ट परमिट वाली बसें शामिल हैं।

एलजी ने यात्री मार्गों के अतिक्रमण पर असंतोष व्यक्त किया

टर्न अराउंड अवधि को घटाकर 30 मिनट करने से आइएसबीटी कश्मीरी गेट हर दिन मौजूदा 1300 से बढ़कर 1900 बसों से अधिक अंतर-राज्यीय बसों का संचालन करने में सक्षम हो जाएगा। एलजी ने आइएसबीटी के खराब रखरखाव, साफ-सफाई का अभाव और अनधिकृत विक्रेताओं द्वारा यात्री मार्गों के अतिक्रमण पर असंतोष व्यक्त किया।

उन्होंने इमारत की छत की खराब हालत, टूटी टाइल्स की मरम्मत, हरियाली बढ़ाने तथा दीवारों पर लगे दाग-धब्बों को मिटाने और कूड़े-कचरे को हटाने समेत सभी कार्यों को 15 दिनों के अंदर पूरा करने को कहा। एमसीडी और दिल्ली पुलिस को यात्रियों और बस मार्गों पर हुए अवैध कब्जे को हटाने का निर्देश दिया गया।

रानी झांसी रोड से अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने फैज रोड से ईदगाह और आजाद मार्किट से लेकर पूसा रोड चौराहे तक रानी झांसी रोड का पैदल निरीक्षण भी किया। एलजी ने सड़क पर भारी अतिक्रमण के अलावा फुटपाथ और सेंट्रल वर्ज और फैज रोड चौराहे के आसपास सड़क की खराब हालत, ईदगाह की जर्जर दीवार, सड़क पर घूमते आवारा पशुओं और वहां ट्रैफिक पुलिस के अभाव जैसी गंभीर समस्याओं को करीब से देखा। इसकी वजह से इस सड़क पर यातायात गंभीर रूप से प्रभावित हो रहा था, जिसकी वजह से यहां भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति थी। 

एलजी ने कहा कि इसकी वजह से आसपास के दूसरे क्षेत्रों जैसे पुल बंगश, सब्जी मंडी, आजाद मार्किट, सदर बाजार और मलका गंज का यातायात भी प्रभावित होता है। उन्होंने इन सभी मुद्दों को एमसीडी, पीडब्ल्यूडी और ट्रैफिक पुलिस के बीच अंतर-विभागीय एजेंसी समन्वय के माध्यम से जल्द से जल्द दूर करने के निर्देश जारी किए।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत पहुंचे तिहाड़, कहा- CM केजरीवाल के नेतृत्व में हम जेल सुधार के लिए प्रतिबद्ध

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर