Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल से स्टार्टअप को मिला बल, 12वीं से निकले बच्चे कमा रहे लाखों- आतिशी

आतिशी ने मैकेंजी की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि अगर देश के सभी युवाओं को रोजगार देना है तो भारत में 2030 तक 90 मिलियन गैर कृषि रोजगार स्थापित करने की जरूरत है। इस दौरान शिक्षा मंत्री आतिशी ने भाजपा शासित देश की केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच भाजपा सरकार नौकरी का कोई प्रावधान नहीं कर रही है।

By Jagran News Edited By: Amit Singh Updated: Thu, 12 Sep 2024 10:27 PM (IST)
Hero Image
केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल से युवाओं के स्टार्टअप को मिला बल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आज के दौर में भारत में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है, देश के 42 प्रतिशत युवा बेरोजगार हैं और दुनिया के टॉप-03 देशों में भारत का नाम शमिल हो चुका है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आतिशी ने मैकेंजी की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि अगर देश के सभी युवाओं को रोजगार देना है तो भारत में 2030 तक 90 मिलियन गैर कृषि रोजगार स्थापित करने की जरूरत है। इस दौरान शिक्षा मंत्री आतिशी ने भाजपा शासित देश की केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच भाजपा सरकार युवाओं के लिए नौकरी का कोई प्रावधान नहीं कर रही है। आज स्थिति यह हो गई है कि देश का पढ़ा लिखा युवा चपरासी तक की नौकरी करने को तैयार है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का प्रयास है कि उनके शिक्षा मॉडल से युवा निकल कर आएं वो नौकरी खोजने वाले नहीं, बल्कि नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के शिक्षा मॉडल से युवाओं के स्टार्टअप को बल मिला है। आज 12वीं से निकले बच्चे लाखों कमा रहे हैं और लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले तीन साल से दिल्ली के स्कूलों में Business Blaster Program चल रहा है। इसके तहत 11वीं और 12वीं के बच्चों को स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, साथ ही उनकी आर्थिक सहायता भी की जाती है। उन्होंने कहा कि आज देश का शिक्षा तंत्र युवाओं को लंबी लाइनों में खड़ा होने के लिए तैयार कर रहा, लेकीन अरविंद केजरीवाल का शिक्षा मॉडल युवाओं को नौकरी देने वाला युवा बनाने पर जोर दे रहा है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर