Move to Jagran APP

Vegetable Price Hike: लोगों के लिए आफत बने टमाटर, आलू और प्याज के दाम, यहां जानिये- ताजा रेट

Vegetable Price Hike आलू ने पहली बार अर्ध शतक (50 रुपये किलो) का रिकॉर्ड बना लिया है। आलू के साथ प्याज की भी अच्छी जुगलबंदी चल रही है। प्याज (80 रुपये किलो) शतक के आंकड़े को छूने के लिए बेकरार है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 04 Nov 2020 09:05 AM (IST)
Hero Image
सब्जियों के दामों की दौड़ से आम जनता हतोत्साहित है।
नई दिल्ली/नोएडा [मनीष तिवारी]। इन दिनों इंडियन प्रीमियर लीग चल रही है, जिसमें देश-दुनिया के क्रिकेट खिलाड़ी धमाल मचा रहे हैं। ऐसे में T-20 मैचों का रोमांच लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। चौके-छक्कों के साथ खिलाड़ी शतक-अर्धशतक लगा रहे हैं। वहीं, सब्जियों के बीच भी शतक-अर्धशतक का खेल चल रहा है। आश्चर्यजनक प्रदर्शन करते हुए बाजार की पिच पर आलू ने पहली बार अर्ध शतक (50 रुपये किलो) का रिकॉर्ड बना लिया है। आलू के साथ प्याज की भी अच्छी जुगलबंदी चल रही है। प्याज (80 रुपये किलो) शतक के आंकड़े को छूने के लिए बेकरार है। जहां एक तरफ आइपीएल में खिलाड़ियों के शतक-अर्धशतक पर दर्शक उत्साहित होकर तालियां बजा रहे हैं। वहीं सब्जियों के दामों की दौड़ से आम जनता हतोत्साहित है। लोगों को उस गेंद (समय) का इंतजार है, जिस पर आलू-प्याज बोल्ड हो जाएं।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर भारत में सब्जी के दामों में आग लगी हुई है। दाम सुनकर ठंड के मौसम में भी लोगों के पसीने छूट रहे हैं। पूर्व में कई बार प्याज का दाम सौ रुपये किलो तक पहुंच चुका है, यह दोबारा से इसी रास्ते पर है। आलू ने पहली बार अपने तेवर दिखाए हैं। दाम धीरे-धीरे बढ़कर पचास रुपये किलो तक पहुंच चुका है। आलू सभी का पसंदीदा होने के साथ सभी सब्जियों के साथ मिल जाता है। सब्जी खरीदारी के लिए बाजार पहुंचने वाला हर ग्राहक आलू अवश्य खरीदता है। कुछ न मिलने पर आलू की ही सब्जी बना लेता है, पहली बार ऐसा हुआ है कि आलू के दाम सुनकर आम आदमी खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है। चार से पांच किलो तक आलू खरीदने वालों इसके दाम सुनकर किलो-आधा किलो तक अपनी जरूरत को समेट लिया है। हालांकि प्याज पहले भी कई बाद अपने दामों से आंसू निकाल चुका है। एक बार पुराने तेवर में लौट आया है।

वहीं, टमाटर दिन प्रतिदिन लाल होता जा रहा है। हरी सब्जियाें ने जरूर भोजन की थाली की इज्जत बचाकर रखी है। फिर उसी दिशा में अग्रसर है। पालक, मेंथी, मूली के दाम लोगों को थोड़ी राहत दे रहे हैं। सस्ती व पौष्टिक होने के कारण लोगों में हरी सब्जियों की मांग बढ़ी है। आलू, प्याज व टमाटर के दाम आम आदमी के साथ ही विक्रेताओं को भी हतप्रभ कर रहे हैं। सभी को सब्जियों के दाम नीचे आने का इंतजार है। सब्जी विक्रेता विपिन का कहना है कि आलू का दाम पहली बार पचास रुपये किलो पहुंचा है। मंडी में आवाक कम होने के कारण आलू-प्याज के दाम बढ़ रहे हैं।

सब्जी  दाम

  1. आलू-  50
  2. प्याज - 80
  3. टमाटर - 60
  4. गोभी - 40
  5. लौकी - 30
  6. शिमला मिर्च- 120
  7. कद्दू - 40
  8. पालक- 10
  9. मेंथी - 10
  10. मूली - 10
नोट- पालक व मेंथी के दाम दस रुपये गड्डी व अन्य सब्जियां प्रति किलो के हिसाब से है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।