Move to Jagran APP

Gandhi Jayanti 2020, Buy Khadi Online: महात्मा गांधी की खादी हुई ऑनलाइन, जानें- घर बैठे कैसे खरीद सकते हैं

Gandhi Jayanti 2020 आउटलेट्स की तरह ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर जैसे अवसर पर मिलने वाले 20 फीसद की छूट का लाभ मिलेगा। मौजूदा समय में खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआइसी) की खादी इंडिया वेबसाइट पर 750 प्रकार के उत्पाद उपलब्ध हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Fri, 02 Oct 2020 10:12 AM (IST)
Hero Image
गांधी जयंती पर प्रदर्शित खादी के कपड़ों की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। Gandhi Jayanti 2020: कोरोना महामारी की आपदा को महात्मा गांधी की खादी ने अवसर में तब्दील किया है। वह ऑनलाइन हो गई है। ग्राहकों तक सीधी पहुंच बनाने के लिए शुरू की गई इस सुविधा से अब बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनियों को सीधे टक्कर देने की तैयारी है। मौजूदा समय में खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआइसी) की खादी इंडिया वेबसाइट पर 750 प्रकार के उत्पाद उपलब्ध हैं। इसे अगले माह तक 1000 तक पहुंचाने की तैयारी है।

खास बात है कि देशभर में मौजूद 2600 से अधिक खादी से जुड़े संस्थाओं के उत्पाद एक साथ, एक मंच पर आ जाएंगे और छोटे व सुदूर स्थित संस्थाओं के उत्पादों को वेबसाइट के माध्यम से पूरा देश एक बाजार के तौर पर मिल जाएगा। अभी तक यह उत्पाद अपने आसपास के स्थानीय खादी की दुकानों पर ही उपलब्ध होते थे। खादी इंडिया के प्रवक्ता राकेश रंजन ने बताया कि खादी उत्पाद खरीदने की सुविधा विदेश में बैठे लोगों को भी मिलती, अगर उड्डयन सुविधा बहाल होती।

खादी इंडिया अपना ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जुलाई में लाया व जुलाई-अगस्त में ही ऑनलाइन माध्यम से 2000 से अधिक ऑर्डर आए। वैसे, खादी के नाम से कई अन्य कंपनियां भी उत्पाद बेचती हैं। ऐसे में केवीआइसी ने ऐसे 1050 से अधिक कंपनियों को कानूनी नोटिस थमाया है, जो खादी के नाम से उत्पाद बेच रहे हैं। इनमें से कई तो अन्य बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपने उत्पाद बेच रहे हैं।

खादी के अधिकारी के मुताबिक खादी के नाम से उत्पाद केवल केवीआइसी ही बेच सकता है। खास बात है कि आउटलेट्स की तरह ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर जैसे अवसर पर मिलने वाले 20 फीसद की छूट का लाभ मिलेगा। अपने उत्पादों को ऑनलाइन माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए केवीआइसी ने डाक विभाग के स्पीड पोस्ट से करार किया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।