Move to Jagran APP

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अनमोल उपहार बढ़ाएगा दिल्ली के चिड़ियाघर की शान

अब दिल्ली के चिड़ियाघर में मौजूद पांच अन्य भाग के साथ बरखा भी दिल्ली चिड़ियाघर में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी और उसके लिए अलग से बड़ा बनाया गया है। जहां उसे रखा जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2020 08:03 AM (IST)
Hero Image
बरखा नाम की बागी को दिल्ली चिड़ियाघर को देने का फैसला लिया।
नई दिल्ली [राहुल सिंह]। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली के चिड़ियाघर को एक अनमोल उपहार दिया है, जो अब आने वाले दिनों में चिड़ियाघर की रौनक में चार चांद लगा देगा दरअसल, पर्यावरण वन राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने चिड़ियाघर अधिकारियों की सिफारिश पर यूपी के मुख्यमंत्री से बात कर दिल्ली के लिए एक मादा बाघिन मांगी थी, जिस पेशकश को मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया और कानपुर के चिड़ियाघर में मौजूद बरखा नाम की बागी को दिल्ली चिड़ियाघर  को देने का फैसला लिया। रविवार को राज्य मंत्री की मौजूदगी में बरखा को दिल्ली स्थित चिड़ियाघर में उसके बारे में छोड़ा गया, जिसके लिए विशेष प्रबंध किया गया और उसका बहुत ही भव्य स्वागत का चिड़ियाघर प्रबंधन की ओर से प्रबंध किया गया।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि चिड़ियाघर में पिछले छह साल से कोई भी मादा बाघिन नहीं थी, जिसके चलते बाघों के प्रजनन व उनकी संख्या बढ़ाने में प्रबंधन को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। पिछले दिनों राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो से उन्होंने बात की और देश के अन्य चिड़ियाघर में मौजूद मादा बाघिन को दिल्ली मांगने की सिफारिश की। हालांकि इस सिफारिश के पीछे दिल्ली चिड़ियाघर अन्य जानवर देने को भी तैयार था।

वहीं, राज्यमंत्री को सिफारिश के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर चिड़ियाघर में मौजूद बरखा नाम की 6 वर्षीय बरखा नाम की बाघिन को दिल्ली चिड़ियाघर को देने की सिफारिश की। साथ ही इसके बदले उन्होंने कोई अन्य जानवर भी नहीं मांगा। ऐसे में अब दिल्ली के चिड़ियाघर में मौजूद पांच अन्य भाग के साथ बरखा भी दिल्ली चिड़ियाघर में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी और उसके लिए अलग से बड़ा बनाया गया है। जहां उसे रखा जाएगा। निदेशक ने बताया कि इन दिनों चिड़ियाघर  में दावत पकवाड़ा चल रहा है जिसमें अलग-अलग दिनों पर अलग-अलग जानवरों को विशेष किस्म का भोजन कराया जाता है। रविवार को राज्य मंत्री की मौजूदगी में हिरन और हाथियों को दावत कराई गई जिसे देखकर मंत्री काफी खुश हुए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।