Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway News: पंजाब के यात्रियों को मिली राहत, अब बारी दिल्ली-मुंबई के लोगों की; अगले हफ्ते से मिलेगी सुविधा

IRCTC Indian Railways रेलवे के नए एलान में दिल्ली सराय रोहिला-बैंड्रा टर्मिनस-दिल्ली सराय रोहिला के बीच गरीब रथ ट्रेन को फिर से दौड़ाने का एलान किया है। रेलवे के मुताबिक दिल्ली से यह ट्रेन 22 मार्च से रफ्तार भरेगी

By Jp YadavEdited By: Updated: Tue, 16 Mar 2021 08:31 AM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से दिल्ली तक सफर करने वालों को शनिवार से बड़ी राहत मिल गई है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Indian Railway News: भारतीय रेलवे दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में  धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन सामान्य करने में जुटा है, जिससे यात्रियों का सफर आसान और आरामदायक हो सके। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे लगातार अलग-अलग रूटों पर विशेष ट्रेनों के अलावा एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों के संचालन का भी एलान करता रहा है। इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच सफर करने वालों लोगों को भारतीय रेलवे ने एक बड़ा तोहफा दिया है। रेलवे के नए एलान में दिल्ली सराय रोहिला-बैंड्रा टर्मिनस-दिल्ली सराय रोहिला के बीच गरीब रथ ट्रेन को फिर से दौड़ाने का एलान किया है। रेलवे के मुताबिक, दिल्ली से यह ट्रेन 22 मार्च से रफ्तार भरेगी और इसके अगले दिन यानी 23 मार्च से बैंड्रा से यह ट्रेन पटरी पर दौड़ना शुरू होगी। भारतीय रेलवे ने फिलहाल इस ट्रेन को सप्ताह में 4 दिन चलाने का फैसला लिया है। इस पर यात्रियों की संख्या को देखने हुए इसके फेरे बढ़ाने या फि घटाने का निर्णय लिया जाएगा।

यह होगा गरीब रथ ट्रेन का टाइम टेबल

बांद्रा टर्मिनल-दिल्ली सराय रोहिल्ला गरीबरथ (02215/02216) ट्रेन दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेनश से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को सुबह 08.55 पर रवाना होगी। इस कड़ी में 22 मार्च की सुबह 08.55 पर इसका संचालन शुरू होगा। अगले दिन यानी 23 मार्च की सुबह ट्रेन सुबह 07.35 बजे बांद्रा टर्मिनल पहुंचेगी।

फिर वापस में यह ट्रेन बांद्रा टर्मिनल से 23 मार्च से मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को दोपहर 12 बजे प्रस्थान कर अगले दिन पूर्वाह्न 11 बजे दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

दिल्ली-महाराष्ट्र के अलावा इन राज्यों के लोगों को होगा फायदा

  1. बोरीवली
  2. सूरत
  3. भरूच
  4. वडोदरा
  5. अहमदाबाद
  6. गांधीनगर कैपिटल
  7. पालनपुर
  8. आबूरोड
  9. फालना
  10. अजमेर
  11. जयपुर
  12. अलवर
  13. रेवाड़ी
  14. गुरुग्राम

लालू यादव ने 2006 में शुरू की थी गरीब रथ

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने साल 2006 में कई गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू करवाया था। एसी से यु्क्त गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन में लोग अब भी सफर करना पसंद करते हैं। राजेन्द्रनगर से हजरतनिजामुद्दीन के बीच गरीब रथ ट्रेन का संचालन शुरू हुआ था। इसके बाद इसके बाद इसे आनंद विहार से कर दिया गया। उस वक्त ट्रेन पूर्व मध्य रेल के अधीन थी। 

पंजाब के ट्रेन यात्रियों को मिली राहत

वहीं, नई दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से दिल्ली तक सफर करने वाले यात्रियों को शनिवार से ही बड़ी राहत मिल गई है। दरअसल, दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस (New Delhi-Amritsar-New Delhi Shatabdi Express) शनिवार से फिर बहाल हो गई है। 

इन स्टेशनों के पास रहने वालों को भी हो रहा फायदा

दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू होने से दिल्ली-अमृतसर शताब्दी एक्सप्रेस के रूट में दिल्ली से अमृतसर (पंजाब) के मध्य पड़ने वाले स्टेशनों के आसपास के लोगों को फायद होगा।

  • अंबाला कैंट जंक्शन
  • राजपुरा जंक्शन
  • लुधियाना जंक्शन
  • फगवाड़ा जंक्शन
  • जालंधर सिटी
  • ब्यास  

300 रुपये में मिल रहा कंबल व चादर

कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद रेलवे धीरे-धीरे अपनी सेवाओं को सामान्य करने के साथ इसमें इजाफा भी कर रहा है। ट्रेन यात्रा के दौरान डिस्पोजेबल बेड रोल किट के लिए यात्रियों को 300 रुपये चुकाने पड़ेंगे। इसके तहत रेलवे यात्रियों को एक कंबल, दो चादर, तकिया व कवर, मास्क, टूथ ब्रश, पेस्ट, कंघी, मास्क, पेपर शाप, सैनिटाइजर और बिस्तर को साथ ले जाने के लिए एक बैग मुहैया कराएगा। इस दौरान अगर कोई यात्री केवल कंबल ही लेना चाहता है तो उसे सिर्फ 150 रुपये चुकाने होंगे। 


ये भी पढ़ेंः  मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब सफर होगा और आसान 

स्टेशन पर खरीदारी का इंतजाम

  • रेल यात्री स्टेशन पर यात्री हैंड सैनिटाइजर, हैंड वाश, मास्क आदि खरीद सकेंगे। 
  • यूवी (अल्ट्र वायलेट) आधारित सैनिटाइजर मशीन भी रेलवे स्टेशन पर लगाई गई हैं।
  • दोनों सुविधाओं के शुरू होने से रेलवे को प्रति वर्ष एक करोड़ रुपये का राजस्व भी मिलेगा।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें