Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानिए पहलवान सागर की हत्या से पहले किन-किन विवादों में सामने आ चुका ओलंपियन सुशील कुमार का नाम

एक बात ये भी कही जा रही है कि सुशील पहलवान सागर धनखड़ को बुरी तरह से पीटकर बाकी पहलवानों को ये मैसेज देना चाहता था कि छत्रसाल स्टेडियम में उसकी बादशाहत है वहां उससे कोई पंगा नहीं ले सकता। इसी को ध्यान में रखकर वीडियो भी बनाई गई थी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 23 May 2021 05:29 PM (IST)
Hero Image
इससे पहले भी कुछ मामलों में ओलंपिन सुशील कुमार का नाम सामने आता रहा है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ये पहला मौका नहीं है जब किसी विवाद में ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार का नाम सामने आया हो। इससे पहले भी कई मामलों में सुशील कुमार का नाम सामने आता रहा है। मगर किसी हत्या जैसे मामले में उनका नाम पहली बार सामने आया। इस हत्या की भी कोई खास वजह अब तक सामने नहीं आ पाई है। कोई मॉडल टाउन को हत्या की वजह बता रहा है तो कोई सुशील का अपना वर्जस्व बनाए रखने और टशन मेंटेन करने के लिए जमकर पिटाई करना बताया जा रहा है।

एक बात ये भी कही जा रही है कि सुशील पहलवान सागर धनखड़ को बुरी तरह से पीटकर बाकी पहलवानों को ये मैसेज देना चाहता था कि छत्रसाल स्टेडियम में उसकी बादशाहत है, वहां उससे कोई पंगा नहीं ले सकता। इसी को ध्यान में रखकर जब पहलवान सागर धनखड़ की स्टेडियम में पिटाई की जा रही थी तो उसका वीडियो भी बनवाया जा रहा था। जिसे बाद में लोगों को दिखाकर उन पर रौब झाड़ा जाता।

पुलिस की पूछताछ में मौके पर मौजूद रहे सुशील के साथी पहले ही बता चुके हैं जब पहलवान सागर धनखड़ को मिलकर लोगों ने मारना शुरू किया था उससे पहले ही सुशील ने कह दिया था कि कोई सीने और सिर पर नहीं मारेगा, मारते हुए इसका ध्यान रखना है। मगर रात के अंधेरे में किसी ने सागर के सिर पर लोहे की रॉड या लकड़ी के डंडे से तेजी से मार दिया जिससे उसका सिर फट गया और अस्पताल में उसकी मौत हो गई। इसके बाद सभी वहां से फरार हो गए।

इन विवादों से रहा सुशील का नाता

ओलंपिन सुशील कुमार पहली बार साल 2017 में विवादों में आए थे। उस साल वो साल 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए क्वालीफ़ाई कर गए थे लेकिन इसी बीच उनका मुक़ाबला दिल्ली में प्रवीण राणा से हुआ, मुकाबले में सुशील कुमार जीते लेकिन उसके बाद उनके और प्रवीण राणा के समर्थकों में जमकर मारपीट हुई थी। इसकी भी शिकायत पुलिस थाने में की गई लेकिन दोनों पहलवानों में झगड़ा होने की वजह से बात आई गई हो गई।

इससे पहले साल 2016 में हुए रियो ओलंपिक से पहले सुशील एक बार फिर विवाद में घिर गए थे। उस समय 74 किलो भार वर्ग में हिस्सा लेने वाले पहलवान नरसिंह यादव ने उनपर डोपिंग में खुद को फंसवाने का आरोप लगा दिया था, उस साल सुशील चोट के कारण ओलंपिक क्वालीफायर में हिस्सा ही नहीं ले सके थे। इसके बाद नरसिंह यादव ने उस ओलंपिक में हिस्सा लिया था और देश के लिए पदक जीतकर लौटे थे।

इन दोनों विवादों के बाद अब साल 2021 में पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के मामले में वो मुख्य आरोपी बनाए गए हैं। 4 मई की रात को सुशील के साथ 60 लोगों ने पहलवान सागर और उसके साथियों के साथ बुरी तरह से मारपीट की, फिर सुशील फरार हो गए। उसके बाद से पुलिस सुशील को पकड़ने के लिए तमाम प्रयास करती रही। पासपोर्ट जब्त कर लिया गया, एक लाख का इनाम घोषित कर दिया गया, अब वो पकड़ में आया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर