Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Excise Policy Scam: शराब घोटाले में कब-कब क्या हुआ? AAP नेताओं के कटघरे में आने से केजरीवाल की गिरफ्तारी तक; पढ़िए सबकुछ

दिल्ली के शराब घोटाला मामले में शुरू से ही आम आदमी पार्टी की मुश्किलें बढ़ती गईं। इस घोटाले का मामला 2022 में प्रकाश में आया था। इसके बाद धीरे-धीरे परतें खुलती गईं तो कई आप नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया। यहां तक कि इस मामले में सीएम केजरीवाल को भी ईडी ने अरेस्ट किया था। अब बुधवार को सीबीआई ने भी केजरीवाल को कोर्ट से गिरफ्तार कर लिया।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 26 Jun 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
मनीष सिसोदिया और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Delhi Excise Policy Scam Case के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आप नेताओं की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ईडी के बाद सीबीआई ने बुधवार को कोर्ट में ही सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई ने दावा किया है कि अरविंद केजरीवाल ने शराब घोटाला मामले में सारा दोष मनीष सिसोदिया पर मढ़ा है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर दिल्ली शराब घोटाला मामले में कब-कब क्या हुआ है?

22 जुलाई, 2022 उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नई आबकारी नीति (2021-22) के क्रियान्वयन में नियमों के उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों का हवाला देकर सीबीआई जांच की सिफारिश की।
17 अगस्त सीबीआई ने नई आबकारी नीति में धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी के आरोप में आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया, तत्कालीन आबकारी विभाग के अधिकारियों और कारोबारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।
19 अगस्त सीबीआई ने सिसोदिया और आप के तीन अन्य सदस्यों के आवास पर छापा मारा। साथ ही दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कई स्थानों पर भी तलाशी ली गई।
22 अगस्त ईडी ने सीबीआई से मामले से जुड़ा विवरण मांगा और आबकारी नीति घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया।
30 अगस्त सीबीआई की टीम ने गाजियाबाद के सेक्टर-चार स्थित वसुंधरा में पीएनबी की शाखा पहुंचकर सिसोदिया के बैंक लाकरों की तलाशी ली।
16 सितंबर ईडी ने निजी व्यक्तियों, उनके परिसरों और संस्थाओं सहित देशभर में 35 स्थानों पर छापे मारे।
19 सितंबर ईडी ने आप विधायक दुर्गेश पाठक को तलब किया और मामले में उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की।
27 सितंबर सीबीआई ने आप मीडिया प्रभारी विजय नायर को गिरफ्तार किया। वह आबकारी नीति मामले में प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक हैं।
28 सितंबर ईडी ने शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया।
7 अक्टूबर दिल्ली-एनसीआर, तेलंगाना और पंजाब में 35 जगहों पर छापेमारी कर ईडी ने लाभार्थी एक व्यक्ति के घर से एक करोड़ रुपये जब्त किए।
10 अक्टूबर सीबीआई ने हैदराबाद के कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया। अभिषेक पर दक्षिण भारत के कुछ शराब कारोबारियों के लिए पैरवी का आरोप है।
17 अक्टूबर सीबीआई ने सिसोदिया से दिल्ली आबकारी नीति मामले में नौ घंटे तक पूछताछ की।
14 नवंबर ईडी ने विजय नायर और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया।
25 नवंबर सीबीआई ने दिल्ली आबकारी मामले में पहला आरोप पत्र दाखिल किया। इसमें विजय नायर और अभिषेक बोइनपल्ली सहित सात अभियुक्तों को नामजद किया। हालांकि, सिसोदिया को आरोपित के रूप में नामित नहीं किया।
30 नवंबर ईडी ने उद्यमी अमित अरोड़ा को गिरफ्तार किया। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी एलसी कलवकुंतला कविता को नामजद किया।
11 दिसंबर सीबीआई ने के. कविता से हैदराबाद में बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास पर पूछताछ की।
2 फरवरी, 2023 ईडी ने आरोप पत्र में दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने समीर महेंद्रू से वीडियो कॉल पर विजय नायर पर भरोसा करने के लिए कहा था।
9 फरवरी रथ विज्ञापन के राजेश जोशी को ईडी ने गिरफ्तार किया।
16 फरवरी

राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप मीडिया प्रभारी विजय नायर, समीर महेंद्रू, शरथ रेड्डी, अभिषेक बोइनपल्ली और बिनाय बाबू की जमानत याचिका खारिज कर दी।

अदालत ने कहा था कि ऐसी संभावना नहीं दिखाई देती कि जमानत पर रिहा होने पर आरोपित सुबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे।

18 फरवरी सीबीआई ने सिसोदिया को फिर से तलब किया। हालांकि, सिसोदिया ने बजट तैयार करने का हवाला देते हुए पूछताछ टालने को कहा।

यह भी पढ़ें- 'मनीष सिसोदिया दोषी हैं', CBI की इस दलील पर केजरीवाल ने खुद कोर्ट में दी ये सफाई

कोर्ट में गिरफ्तार हुए केजरीवाल

सीबीआई ने बुधवार को अरविंद केजरीवाल को कोर्ट में ही गिरफ्तार किया है। इस दौरान केजरीवाल की पांच दिन की रिमांड मांग रही सीबीआई ने दावा किया कि अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में सारा दोष मनीष सिसोदिया पर मढ़ा है।

यह भी पढ़ें- CBI ने कोर्ट से केजरीवाल को किया गिरफ्तार, दिल्ली CM की बिगड़ी तबीयत; शुगर लेवल गिरने पर खिलाया चाय-बिस्किट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें