Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जानिए इस सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में कब फिर गरजेंगे बदरा, पड़ेगी हल्की फुहार, बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस सप्ताह शनिवार यानि 19 फरवरी को फिर गरज के साथ हल्की बारिश होगी। उसके बाद तापमान में गिरावट होगी एक दो दिन फिर ठंडक का अहसास होगा उसके बाद मौसम बदलना शुरू होगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 13 Feb 2022 06:26 PM (IST)
Hero Image
इस सप्ताह एक बार फिर मौसम बदलेगा और गरज के साथ बारिश होगी।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। यदि आप दिल्ली-एनसीआर के इलाके में रहते हैं तो हम आपको इस सप्ताह मौसम में होने वाले बड़े बदलाव के बारे में बता रहे हैं। वैसे तो अब दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है और सुबह-शाम ही ठंड का अहसास हो रहा है मगर इस सप्ताह एक बार फिर से दिन के तापमान में गिरावट होगी। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार इस सप्ताह शनिवार यानि 19 फरवरी को फिर गरज के साथ हल्की बारिश होगी। उसके बाद तापमान में गिरावट होगी, एक दो दिन फिर ठंडक का अहसास होगा उसके बाद मौसम बदलना शुरू होगा।

फिलहाल मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में शनिवार की सुबह हल्की ठंड के साथ हुई तो दोपहर होते-होते मौसम का मिजाज 360 डिग्री बदल गया। घरों और दफ्तरों में बैठे लोगों ने तेज गर्मी महसूस की। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है। इसके साथ ही अगले एक सप्ताह के दौरान ठंड से राहत और गर्मी में हल्का इजाफा होने की बात भी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कही जा रही है। इधर रविवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना जताई गई है।

वैसे साल 2022 में अब तक मौसम ने कई रिकार्ड तोड़ दिए हैं इसमें बारिश भी शामिल है। जनवरी माह में ही इतनी अधिक बारिश हो चुकी है उसने बीते कई दशकों के रिकार्ड तोड़ दिए है। इसी तरह से फरवरी माह का भी मौसम अब तक कई पुराने रिकार्ड तोड़ चुका है। कई दशकों के बाद ये देखने में आया है कि जनवरी माह में इतनी अधिक बरसात हुई।

ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत ने देशवासियों से की अपील, कहा हिजाब पर नहीं इन मुद्दों पर करें आंदोलन, वरना हालात होंगे खराब

मौसम विज्ञानियों ने इस रिकार्ड बरसात के पीछे पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार ठहराया था, अब ये विक्षोभ हिमालयी क्षेत्र से होता हुआ आगे बढ़ चुका है। इस वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है। दिल्ली-एनसीआर के लिए एक बात ये भी संतोषजनक रहती है कि जब यहां बरसात होती है तो वायु प्रदूषण से काफी हद तक छुटकारा मिल जाता है। आसमान में छाए धूल के कण पूरी तरह से गायब हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर में 24 घंटे तक कैसा रहेगा मौसम, पढ़िए बारिश, कोहरे व ठंड को लेकर IMD का ताजा अपडेट

ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत ने बताया पश्चिमी यूपी में किसानों ने विधानसभा चुनाव में किन मुद्दों को ध्यान में रखकर डाले वोट, आप भी जानें

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: दिल्ली सरकार ने महिला चालकों के लिए की ये घोषणाएं, नियमों में ढील के साथ किए कई अन्य परिवर्तन

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर के लाखों वाहन चालकों को अप्सरा बार्डर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे तक पहुंचना होगा आसान, पढ़िए पूरी प्लानिंग

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन है देखना तो सबसे पहले कर लें ये काम, नहीं तो लौटना पड़ेगा निराश