Move to Jagran APP

...तो इसलिए खास है पुरानी दिल्ली की खुशबू को लपेटे हुए पराठे वाली गली

गाजर, मूली, गोभी जैसे परंपरागत स्वादों के साथ-साथ पापड़, पोदीना, नींबू, बादाम, केला, मिर्ची व भिंडी जैसे पराठे के विकल्प सामने हों तो ठिठकना स्वभाविक है।

By Amit MishraEdited By: Updated: Mon, 01 Jan 2018 08:04 AM (IST)
Hero Image
...तो इसलिए खास है पुरानी दिल्ली की खुशबू को लपेटे हुए पराठे वाली गली

नई दिल्ली [नेमिष हेमंत]। चांदनी चौक का जिक्र आते ही पराठे वाली गली की खुशबू दिलोदिमाग पर छा जाती है। ऐसा हो भी क्यों न इसका स्वाद ही कुछ अलहदा है। कदम बरबस इस गली की ओर बढ़ जाते हैं। संकरी सी गली में प्रवेश करते ही देशी घी में तले पराठों की खुशबू की ओर बढ़ता रेला नजर आता है। ऐसे में इस गली में प्रवेश आसान नहीं है। किसी ने हिदायत भी दी थी कि चांदनी चौक के कटरों, कूचों और गलियों में संभल कर चलें। अन्यथा पर्स व मोबाइल से हाथ धो बैठोगे। मोबाइल व पर्स को संभालते हुए मैंने भी देश-दुनिया के कोने-कोने से आए लोगों के साथ कदम आगे बढ़ा लिए।

पुरानी दिल्ली की विशेष पहचान

हर कोई इन पराठों का स्वाद चखकर इसे दिल्ली के सफर की यादों से जोड़ना चाहता है। पराठे की करीब आधा दर्जन दुकानों के सामने लंबी कतार। ऐसे में नाम तो सही ही रखा है पराठे वाली गली। इंतजार के बाद ही पराठे प्लेट तक आएंगे। तब तक कतार में लगे लोगों की चर्चा में शरीक हुआ जा सकता है।

सामने रिक्शे पर बैठे लोगों के साथ ही सामान ले जाते मजदूरों की भागमभाग। यह भी पुरानी दिल्ली की विशेष पहचान है। अकेले होने पर यह भीड़ आपको अपना बना लेती है। इसमें शामिल लोगों के चेहरे खुशी और उत्साह से भरे होते हैं इसलिए हर कोई चांदनी चौक आना चाहता है।

नींबू, बादाम, केला, मिर्ची व भिंडी के पराठे

विचारों की यह तंद्रा पराठे की दुकान की लाइन में लगे दंपती की आपसी बातचीत से टूटती है, जो स्वाद को लेकर असमंजस में हैं। दुकान के बाहर लगे बोर्ड में आलू, दाल, पनीर, मटर, गाजर, मूली, गोभी जैसे परंपरागत स्वादों के साथ-साथ पापड़, पोदीना, नींबू, बादाम, केला, मिर्ची व भिंडी जैसे पराठे के विकल्प सामने हों तो ठिठकना स्वभाविक है। अभी कौन-सा पराठा मंगाया जाए पर विमर्श चल रहा था कि इंतजार की मियाद खत्म हो जाती है।

अंदर छोटी सी जगह में अधिक से अधिक लोग और आर्डर के साथ प्लेट में लो आ गए पराठे। इसके साथ वाह-वाह का एक और दौर। इसी बीच मिर्च, अदरक, लहसुन और चटख मसाले का स्वाद ले रहे पश्चिम देशों के पर्यटकों की आंखों में चमक बढ़ सी गई है।

यहीं केे रहने वाले हैं बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार

पर्यटकों के दल को उनका गाइड पराठों और इस गली की खासियत बता रहा है। बॉलीवुड के अभिनेता अक्षय कुमार यहीं के रहने वाले हैं। ये पराठे की दुकानें 140 साल पुरानी हैं और वह स्वाद आज भी बरकरार है। मैं भी याद संजोकर निकल रहा था और पराठे का स्वाद होठों पर चिपका हुआ है। 

यह भी पढ़ें: नए साल के जश्न पर भूल कर भी न करें ये गलतियां, मुस्तैद है दिल्ली पुलिस

यह भी पढ़ें: पर्यटकों का दिल खोलकर स्वागत है, नए वर्ष पर बुला रही हैं कश्मीर की हसीन वादियां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।