Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Market Closed News: सदर बाजार समेत दिल्ली की आधा दर्जन मार्केट बंद, यहां देखिये पूरी लिस्ट

कोरोना प्रोटोकॉल का नियम नहीं मानने पर दिल्ली के आधा दर्जन बाजार बंद किए जा चुके हैं हालांकि सख्या हिदायत के खिलाफ खोले भी जा रहे हैं। स्थिति यह है कि रोजाना दिल्ली में कोई न कोई बाजार बंद किया जा रहा है।

By Jp YadavEdited By: Updated: Mon, 12 Jul 2021 02:01 PM (IST)
Hero Image
Delhi Market Closed News: सदर बाजार और जनपथ समेत दिल्ली की आधा दर्जन मार्केट बंद, यहां देखिये पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर जारी रहने और अगले कुछ महीनों के दौरान तीसरी संभावित लहर के बीच देश की राजधानी दिल्ली में लोगों की लापरवाही भी जारी है। वहीं, दिल्ली हाई कोर्ट की सख्त टिप्पणी के बाद दिल्ली के सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने सख्त रुख अपना लिया है। इस कड़ी में कोरोना प्रोटोकॉल का नियम नहीं मानने पर दिल्ली के आधा दर्जन बाजार बंद किए जा चुके हैं, हालांकि सख्या हिदायत के खिलाफ खोले भी जा रहे हैं। स्थिति यह है कि रोजाना दिल्ली में कोई न कोई बाजार बंद किया जा रहा है। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार का साफ कहना है कि अगर ढील मिली है तो नियमों का पालन करना होगा वरना सख्त कार्रवाई होगी।

  • सदर बाजार
  • जनपथ
  • कनॉट प्लेस
  • लाजपतनगर
  • लक्ष्मीनगर मार्केट
  • रुई मंडी बाजार
  • गफ्फार बाजार
  • नाईवाला बाजार
  • रोहिणी सेक्टर- 13 की DDA मार्केट

यहां पर बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की तरफ से जिन बाजार और मार्केट में कोविड दिशा-निर्देश का उल्लंघन हो रहा है उसे बंद कराने के लिए कहा गया है। इस दिशा-निर्देश के बाद उपमंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) लगातार बाजारों-मार्केट का निरीक्षण कर रहे हैं और कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर बाजार बंद करने का फरमान जारी किया जा रहा है।

वहीं, दिल्ली एमसीडी व दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है कि बाजार क्षेत्र के भीतर कोई भी सड़क किनारे या अनधिकृत दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दी जाए

गौरतलब है कि सदर बाजार के बाराटूटी और कुतुब रोड बाजार पर प्रशासन की गाज गिरी है। कोरोना दिशानिर्देशों का पालन नहीं कराने पर इन बाजारों को मध्य जिला प्रशासन ने तीन दिन के लिए बंद करा दिया है। रविवार को पहले दिन की बंदी रही। ये बाजार आगे मंगलवार 13 जुलाई तक बंद रहेंगे। इसके पहले जिला प्रशासन ने सदर बाजार के रुई मंडी बाजार को भी बंद कराया था।

मध्य दिल्ली के उपजिलाधिकारी अरविंद राणा ने इससे संबंधित आदेश जारी करते हुए दिल्ली पुलिस को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है। कोरोना नियमों के पालन को लेकर दिल्ली के कई बाजारों और दुकानों पर जिला प्रशासन की ओर से सख्त कार्रवाई की जा रही है। हालांकि, इस आदेश से सदर बाजार के व्यापारियों में चिंता का माहौल गहरा गया है।  उन्होंने जिला प्रशासन के सामने अपनी रोजी-रोटी का सवाल रखा है।

इस संबंध में फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश यादव ने कहा कि व्यापारी सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए शांतिपूर्ण तरीके से कारोबार करना चाहते हैं। यह प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह बाजार में भीड़ के कारणों का पता लगाकर उचित कार्रवाई करे।

उन्होंने जिला प्रशासन से सदर बाजार से रेहड़ी-पटरी वालों को हटाने की मांग करते हुए कहा कि इन्हें रामलीला मैदान या ऐसे स्थान दिए जाने चाहिए, ताकि यहां लोगों को पैदल चलने में परेशानी न हो।