Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janmashtami 2021: मोर के पंख वाली पोशाक से घरों में सजेंगे लड्डू गोपाल, यहां जानें कीमत

Janmashtami 2021 मोर पंख वाले मुकुट माला केश कुंडल और पोशाक के साथ-साथ भगवान का कूलर मच्छरदानी और सिंघासन भी जमकर बिक रहा है। वहीं पीतल और कांसे के लड्डू गोपाल भी बेचे जा रहे हैं जिनकी कीमत 600 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Thu, 26 Aug 2021 03:46 PM (IST)
Hero Image
जन्माष्टमी की तैयारियों को लेकर किनारी बाजार में लड्डू गोपाल खरीदती महिला।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी के बाजारों में इन दिनों जन्माष्टमी के लिए पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। बाजारों में लड्डू गोपाल से लेकर उसकी अलग-अलग तरह की पोशाक आई है। भगवान कृष्ण के भक्त अपने लड्डू गोपाल को जन्माष्टमी पर सजाने के लिए सबसे अधिक मोर पंख और बंशी वाली पोशाक खरीद रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि ये पोशाक 100 रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक बेची जा रही हैं, जिसे लोग खूब खरीद रहे हैं। इसके अलावा भगवान कृष्ण और राधा की सजावट का तमाम सामान बाजार में आया हुआ है, जिसे लोग खरीदने के लिए दिल्ली-एनसीआर से पुरानी दिल्ली के किनारी, सदर और अन्य बाजारों में पहुंच रहे हैं।

किनारी बाजार के व्यापारी राजेश सिंघानिया ने बताया कि वह 20 साल से भगवान की पोशाक बेचने का काम करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर साल लड्डू गोपाल की अलग-अलग तरह की विशेष पोशाक आती हैं। खासतौर से जन्माष्टमी के लिए विशेष पोशाक तैयार की जाती हैं। इस साल मोर के पंख और बंशी वाली पोशाक सबसे अधिक बिक रही हैं, जिसको जन्माष्टमी के लिए तैयार कराया गया है। ये पोशाक जयपुर, कोलकाता और उड़ीसा से बनकर दिल्ली आ रही हैं, जो थोक बाजार में बेची जा रही हैं।

इसके अलावा सूती, रेशमी और मोती की कढ़ाई वाली पोशाक की भी मांग बाजार में है। इन पोशाक की कीमत 70 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की है। हालांकि साइज के हिसाब से पोशाक की कीमत तय की जाती है। मुकुट और लड्डू गोपाल भी खरीद रहे भक्तदिल्ली में रहने वाले लोग इस जन्माष्टमी पर अपने घरों में लड्डू गोपाल को स्थापित करने की तैयारियों में जुटे हैं।

 किनारी बाजार आई 55 वर्षीय वीरवती ने कहा कि वह अब भगवान की भक्ती करेंगी, जिसके लिए लड्डू गोपाल खरीदे हैं। अब इनकी बिल्कुल बच्चों की तरह से देखभाल करेंगी। वहीं, बाजार के व्यापारी राकेश कुमार ने कहा कि मोर पंख वाले मुकुट, माला, केश, कुंडल और पोशाक के साथ-साथ भगवान का कूलर, मच्छरदानी और सिंघासन भी जमकर बिक रहा है। वहीं, पीतल और कांसे के लड्डू गोपाल भी बेचे जा रहे हैं, जिनकी कीमत 600 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक की है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर