Move to Jagran APP

Rishi Sunak News: ब्रिटेन के संभावित प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को लेकर कुमार विश्वास ने कही ये बड़ी बात, समय के चक्र से की तुलना

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। सुनक ने प्रधानमंत्री पद पर जीत के लिए अपना कैंपेन भी शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक भविष्य के प्रधानमंत्री के तौर पर औपचारिक रूप से दावेदारी पेश किया था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Fri, 15 Jul 2022 05:16 PM (IST)
Rishi Sunak News: ब्रिटेन के संभावित प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को लेकर कुमार विश्वास ने कही ये बड़ी बात, समय के चक्र से की तुलना
कुमार विश्वास ने ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक के लिए एक बात कही।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Rishi Sunak News: इन दिनों ब्रिटेन में राजनीतिक उथल पुथल चल रही है। यहां प्रधानमंत्री का चुनाव होने वाला है। इसमें एक भारतीय ऋषि सुनक को प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। ऋषि सुनक को प्रमुख दावेदार माने जाने के बाद भारत में राजनीतिज्ञों की निगाहें उस ओर लगी हुई हैं।

कवि कुमार विश्वास ने भी अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट ट्विटर पर ऋषि सुनक को लेकर एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट के माध्यम से उन्होंने ढाई सौ साल पहले के समय को याद किया है। ढाई सौ साल पहले किस तरह से अंग्रेजों ने हमारे देश पर राज किया और आज समय पलटा है जब एक भारतीय अंग्रेजों पर शासन करने की तैयारी कर रहा है।

इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि समय का चक्र जरूर घूमता है भले थोड़ा समय लगे कल जिन्होंने हम लोगों पर ढाई सौ साल तक हुकूमत किया था आज उनका राजा / शासक/ प्रधानसेवक या प्रधानमंत्री जो कहें आप , वो एक भारतीय #ऋषि_सुनक होगा।


मालूम हो कि ब्रिटेन में राजनीतिक अस्थिरता के बीच नए प्रधानमंत्री पद के लिए भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। सुनक ने प्रधानमंत्री पद पर जीत के लिए अपना कैंपेन भी शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नए नेता और भविष्य के प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जानसन की जगह लेने के लिए औपचारिक रूप से दावेदारी पेश किया था।

सुनक सट्टेबाजों की पहली पसंद बनकर उभरे हैं। इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद एवं 42 वर्षीय ब्रिटिश सांसद सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street) में लंबे समय से जानसन के संभावित उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जाते रहे हैं। सुनक ने अपनी दावेदारी पेश करने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के एक बड़े हिस्से का समर्थन जुटा लिया है। उन्होंने अपने प्रचार अभियान की शुरूआत करते हुए सोशल मीडिया पर एक वीडियो में कहा कि किसी को इस क्षण को पकड़ना होगा और सही फैसला लेना होगा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में दूसरे चरण के मतदान के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak in UK PM Race) 101 वोटों के साथ शीर्ष पर हैं। सुनक के अलावा पेनी मोर्डोट समेत पांच दावेदार प्रधानमंत्री की दौड़ में बचे हैं। पेनी 83 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। सुएला ब्रेवरमैन दूसरे दौर में सबसे कम 27 वोट पाकर दौड़ से बाहर हो गई हैं। इस बीच, सुनक ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को जवाब देते हुए कहा, मैं करों में कटौती चुनाव जीतने के लिए नहीं, बल्कि करों में कटौती करने के लिए चुनाव जीतूंगा।

42 वर्षीय सुनक (Rishi Sunak in UK PM Race) की स्थिति इसलिए और मजबूत हो गई है, क्योंकि कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने खुद को इस दौड़ से आधिकारिक तौर पर बाहर कर लिया है। अपने सोशल मीडिया अभियान के उद्धाटन वीडियो में सुनक ने कहा कि मैंने सबसे कठिन समय में, जब हम कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहे थे, सरकार में सबसे कठिन विभाग का संचालन किया। Ready For Rishi Campaign की वेबसाइट पर प्रकाशित सुनक के संदेश में कहा गया है कि हमारा देश बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जो किसी पीढ़ी के लिए सबसे गंभीर हैं। किसी को इस संवेदनशील पल में मजबूत स्थिति में आगे आना है और सही निर्णय लेने हैं।