Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-एनसीआर के लाखों वाहन चालकों को अप्सरा बार्डर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे तक पहुंचना होगा आसान, पढ़िए पूरी प्लानिंग

इसके लिए दो किलोमीटर से लंबा फ्लाईओवर भी बनेगा। दो लालबत्तियों के बंद होने से इस मार्ग से प्रतिदिन गुजरने वाले करीब तीन लाख से अधिक वाहन चालकों को फायदा मिल सकेगा। साथ ही अप्सरा बार्डर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे तक की आवाजाही भी सुगम हो जाएगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Sun, 13 Feb 2022 12:20 PM (IST)
Hero Image
उत्तरी दिल्ली और उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से आनंद विहार बस अड्डा आना-जाना आसान हो जाएगा।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। अगले कुछ वर्षो में उत्तरी दिल्ली और उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से आनंद विहार बस अड्डा आना-जाना आसान हो जाएगा। इसके लिए अप्सरा बार्डर से आनंद विहार तक का मार्ग यानी रोड नंबर 56 को सिग्नल-फ्री किया जाएगा। इस मार्ग पर करीब 600 मीटर के दायरे में पड़ने वाली दो बड़ी लालबत्तियां हटाई जाएंगी।

इसके लिए दो किलोमीटर से लंबा फ्लाईओवर भी बनेगा। दो लालबत्तियों के बंद होने से इस मार्ग से प्रतिदिन गुजरने वाले करीब तीन लाख से अधिक वाहन चालकों को फायदा मिल सकेगा। साथ ही अप्सरा बार्डर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे तक की आवाजाही भी सुगम हो जाएगी।दिल्ली सरकार ने इस योजना को प्राथमिकता सूची में ले लिया है।

सरकार की अगले साल के लिए वार्षिक बजट में इसके लिए फंड के प्रविधान की योजना है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) इस परियोजना पर काम करेगा। योजना के तहत उत्तरी-पूर्वी दिल्ली से आनंद विहार बस अड्डे और रेलवे स्टेशन तक की आवाजाही आसान करने के लिए अप्सरा बार्डर से आनंद विहार जाने वाले मुख्य मार्ग को सिग्नल-फ्री किया जाना है।

इस मार्ग पर विवेक विहार और सूर्यनगर के बीच लालबत्ती तथा रामप्रस्थ के सामने दिल्ली के क्षेत्र में छह लेन का दोतरफा फ्लाईओवर बनाया जाएगा। योजना पर 380 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे अप्सरा बार्डर से गाजीपुर चौराहे तक यातायात न केवल सिग्नल-फ्री होगा, बल्कि इसके बनने के बाद विवेक विहार, रामप्रस्थ कालोनी और आनंद विहार सहित अन्य समीपवर्ती आवासीय कालोनियों का स्थानीय यातायात भी सुगम बनेगा।

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने परियोजना का डिजाइन भी तैयार कर लिया है। डिजाइन को यूटिपेक, यानी यूनिफाइड ट्रैफिक एंड ट्रांसपोर्टेशनइंफ्रास्ट्रक्चर (प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग) सेंटर से सितंबर 2020 में उपराज्यपाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंजूरी भी मिल गई थी। उसके बाद इस डिजाइन को दिल्ली अर्बन आर्ट कमीशन में भेजा गया था। वहां से भी इसे स्वीकृति मिल चुकी है। पीडब्ल्यूडी ने अब इसे वित्तीय अनुमति के लिए दिल्ली सरकार की खर्च एवं वित्त समिति में भेजा है।

बता दें कि आनंद विहार में अंतरराज्यीय बस अड्डा और रेलवे स्टेशन के कारण यहां से जुड़ने वाले मार्गो पर यातायात का दबाव काफी बढ़ चुका है। आनंद विहार स्टेशन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने से यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही है। पूर्वोत्तर के लिए कई ट्रेनें आनंद विहार से ही चलती हैं, लेकिन उत्तर-पूर्वी दिल्ली से यहां पहुंचने के लिए आज भी लोगों को लालबत्तियों के फेर से जाम में फंसना पड़ता है।

ऐसा होगा छह लेन का फ्लाईओवर

- दक्षिणी ओर श्रेष्ठ विहार जंक्शन के पहले शुरू होगा और उत्तरी ओर विवेक विहार चौराहे को पार करने के बाद समाप्त होगा।

- श्रेष्ठ विहार चौराहे और रामप्रस्थ चौराहे के निकट इस एलिवेटिड कारिडोर को जोड़ने के लिए उतार-चढ़ाव वाले रैंप बनाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- जानिए इस सप्ताह दिल्ली-एनसीआर में कब फिर गरजेंगे बदरा, पड़ेगी हल्की फुहार, बदलेगा मौसम का मिजाज

ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत ने बताया पश्चिमी यूपी में किसानों ने विधानसभा चुनाव में किन मुद्दों को ध्यान में रखकर डाले वोट, आप भी जानें

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: दिल्ली सरकार ने महिला चालकों के लिए की ये घोषणाएं, नियमों में ढील के साथ किए कई अन्य परिवर्तन

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन है देखना तो सबसे पहले कर लें ये काम, नहीं तो लौटना पड़ेगा निराश