Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: अक्षरधाम मंदिर, सेलेक्ट सिटी वॉक में करना था बम ब्लास्ट, आतंकियों ने दोनों जगहों की कई दिन की रेकी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा पकड़े आतंकियों ने देश के कई बड़े शहरों में धमाका करने की योजना बनाई थी। तीनों ने गुजरात से लेकर केरल तक इन्होंने अपना ठिकाना बनाने की कोशिश की। हालांकि इनको लेकर बड़ा खुलासा हुआ। तीनों ने दिल्ली में अक्षरधाम व सेलेक्ट सिटीवॉक में धमाका करने योजना तैयार की थी। इसके लिए दोनों जगहों पर रेकी भी की थी।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 02 Oct 2023 09:20 PM (IST)
Hero Image
अक्षरधाम मंदिर, सेलेक्ट सिटी वाक में करना था बम ब्लास्ट

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली।  दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए तीनों आतंकियों की याेजना वैसे तो देश के कई बड़े शहरों में धमाका करने की थी। दिल्ली में इन्होंने अक्षरधाम व सेलेक्ट सिटीवॉक में धमाका करने योजना तैयार की थी।

कई बार तीनों ने की रेकी

तीनों इन दोनों जगहों की कई बार रेकी कर चुके थे। इन जगहों पर धमाका करने के पीछे इनकी मंशा यह थी कि इन दोनों जगहों पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ रहती है। ये तीनों देश भर में घूमकर तमाम बड़े शहरों की रेकी कर चुके हैं।

कई ISI एजेंट के संपर्क में थे तीनों

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के निर्देश पर लश्कर के हैंडलरों ने मोहम्मद शाहनवाज आलम उर्फ शैफी उज्जमा उर्फ अब्दुला, अब्दुलाह फयाज शेख उर्फ डायपरवाला व रिजवान अब्दुल हाली अली को बड़ी संख्या में स्लीपर सेल के तौर पर युवाओं की भर्ती करने को कहा था। ये तीनों लश्कर हैंडलरों के अलावा कई आईएसआई एजेंट के भी संपर्क में थे।

अब्दुल के ओमान भाग जाने की संभावना

अब्दुलाह फयाज शेख व रिजवान अब्दुल हाली अली को एनआईए भी तलाश कर रही है। इन दोनों पर भी एनआईए से तीन-तीन लाख का इनाम है। ये दोनों दिल्ली के ही रहने वाले हैं। अब्दुलाह के ओमान भाग जाने की संभावना है।

इसके लिए एनआईए ने संबंधित नोडल एजेंसी व विदेश मंत्रालय से भी जानकारी को साझा किया गया है। पुणे के कोंढवा इलाके में अब्दुलाह की डायपर की दुकान है। उस दुकान का इस्तेमाल ये लोग विस्फोटक उपकरणों के निर्माण और परीक्षण के लिए प्रयोगशाला के रूप में किया जाता था।

यह भी पढ़ें- त्योहारों से पहले देश को दहलाने की साजिश नाकाम, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के निर्देश पर भर्ती किए गए थे आतंकी

शाहनवाज को पुणे पुलिस ने 17 जुलाई की देर रात उस समय पकड़ा था, जब वह पुणे के कोथरूड इलाके बाइक चोरी करने की कोशिश कर रहा था। आगे की पूछताछ के लिए जब उसे थाने ले जाया जा रहा था। तभी पुलिस हिरासत से भाग गया था। बाद में पुणे पुलिस ने उसके दो सहयोगी इमरान व यूनुस को पकड़ लिया था।

यह भी पढ़ें- मोस्ट वांटेड आतंकी शाहनवाज को Delhi Police की स्पेशल सेल ने पकड़ा, NIA ने रखा था तीन लाख का इनाम