Move to Jagran APP

एलजी ने दूर की दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के निर्माण की बाधाएं, 4 साल से लटका था मामला

Delhi Metro News दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के निर्माण में आ रही सबसे बड़ी बाधा दूर हो गई है। एलजी वीके सक्सेना ने खानपुर गांव में 1688 वर्ग मीटर भूमि के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। यह मामला 2020 से लंबित था। इस निर्णय से आरके आश्रम-मजलिस पार्क और इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक कॉरिडोर पर इंटरचेंज स्टेशन के निर्माण में सुविधा होगी।

By sanjeev Gupta Edited By: Geetarjun Updated: Tue, 15 Oct 2024 08:02 PM (IST)
Hero Image
एलजी ने दूर की दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर के निर्माण की बाधाएं।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एलजी वीके सक्सेना द्वारा दक्षिण दिल्ली के खानपुर गांव में 1688 वर्ग मीटर की भूमि के अधिग्रहण को मंजूरी दिए जाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के फेज-5 के एरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर (Aerocity-Tughlakabad Corridor) की सबसे बड़ी बाधा दूर हो गई है। यह मामला वर्ष 2020 से लंबित था।

एक अन्य महत्वपूर्ण कदम में, एलजी ने शिक्षा विभाग की 1600 वर्ग मीटर भूमि को एक वर्ष के लिए डीएमआरसी को हस्तांतरित करने की मंजूरी भी दे दी है। इसके लिए डीएमआरसी (DMRC) किराए के रूप में 13,37,135 रुपये देगा।

दो कॉरिडोर के लिए होगा इंटरचेंज

इस निर्णय से दिल्ली मेट्रो के आरके आश्रम-मजलिस पार्क (RK Ashram Majlis Park) और इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक कॉरिडोर (Indraprastha Indralok Corridor) पर इंटरचेंज स्टेशन के निर्माण में सुविधा होगी।

मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए जमीन का होगा इस्तेमाल

खाली पड़ी इस भूमि का उपयोग ईदगाह रोड पर बनने वाले भूमिगत नबी करीम मेट्रो स्टेशन से जुड़ी निर्माण गतिविधियों के लिए किया जाएगा। यह भूमिगत स्टेशन उसी जमीन के टुकड़े के नीचे बनेगा, जिसको शिक्षा विभाग से लेकर डीएमआरसी को हस्तांतरित किया गया है। एक बार निर्माण कार्य पूरा होने के बाद भूमि के इस टुकड़े को वापस शिक्षा विभाग को सौंप दिया जाएगा।

चार जुलाई से लटका था मामला

गौरतलब है कि खानपुर में जमीन अधिग्रहण का मामला करीब चार वर्षों से अधिक समय से लंबित था, जबकि डीएमआरसी ने इसके लिए सात जुलाई 2020 को अनुरोध किया था। एक बार जमीन के अधिग्रहण के बाद अब एरोसिटी-तुगलकाबाद मेट्रो कॉरिडोर के महत्वपूर्ण सेक्शन को एक वर्ष की समयाविधि में पूरा कर लिया जाएगा।

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली को मिलेगा लाभ

इससे दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के घनी आबादी वाले कॉलोनियों से एयरपोर्ट और मेट्रो की दूसरी लाइनों से जुड़ी जगहों पर आना-जाना आसान हो जाएगा। इसके साथ ही इस कदम से मेहरौली-बदरपुर रोड पर लगने वाले भयंकर जाम की समस्या का भी समाधान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- चार विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, अमेरिका जाने वाली फ्लाइट भी शामिल

इसी तरह, ईदगाह रोड पर नबी करीम मेट्रो इंटरचेंज स्टेशन विकसित होने के बाद मेट्रो के आरके आश्रम-मजिलस पार्क और इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक कॉरिडोर पर सफर करने वाले यात्रियों की निर्बाध यात्रा में भी मदद मिलेगी।

जनकपुरी से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो परिचालन को लेकर आया अपडेट

फेज चार में जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो कॉरिडोर तैयार हुए दो माह से अधिक समय हो चुका है। 40 दिन पहले मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) भी इस कॉरिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने की स्वीकृति दे चुका है। फिर भी अब तक इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू नहीं हुआ, लेकिन अब इस माह जल्दी ही जनकपुरी पश्चिम से कृष्णा पार्क एक्सटेंशन के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें