Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंबे समय से लंबित Metro लाइनों के भूमि अधिग्रहण को LG सक्सेना ने दी मंजूरी, एयरपोर्ट से कनेक्ट होगा दिल्ली का यह हिस्सा

Delhi Metro Projects एलजी वीके सक्सेना के हस्तक्षेप और लगातार दबाव के कारण शहर में लंबे समय से लंबित और महत्वपूर्ण मेट्रो लाइनों जिनमें- एरोसिटी से तुगलकाबाद जनकपुरी पश्चिम से आर के आश्रम और राहतगंज-रोशनारा रोड-पुलबंगश कारिडोर शामिल हैं के रास्ते की बाधाएं दूर हो गई हैं। एलजी ने आरएफसीटीएलएआरआर अधिनियम 2013 की धारा आठ के तहत इन सभी मेट्रो लाइनों के लिए भूमि अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Thu, 19 Oct 2023 11:15 PM (IST)
Hero Image
तीन वर्श से अधिक समय से भूमि अधिग्रहण था लंबित

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। Delhi Metro Projects: एलजी वीके सक्सेना के हस्तक्षेप और लगातार दबाव के कारण शहर में लंबे समय से लंबित और महत्वपूर्ण मेट्रो लाइनों, जिनमें- एरोसिटी से तुगलकाबाद, जनकपुरी पश्चिम से आर के आश्रम और राहतगंज-रोशनारा रोड-पुलबंगश कॉरिडोर शामिल हैं के रास्ते की बाधाएं दूर हो गई हैं।

एलजी ने आरएफसीटीएलएआरआर अधिनियम, 2013 की धारा आठ के तहत इन सभी मेट्रो लाइनों के लिए भूमि अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

तीन वर्श से अधिक समय से भूमि अधिग्रहण था लंबित

डीएमआरसी ने भूमि अधिग्रहण के लिए दिल्ली सरकार से क्रमशः जून 2020 और जुलाई 2020 में अनुरोध किया था और यह तीन वर्षों से अधिक समय से लंबित था।

एरोसिटी से तुगलकाबाद कॉरिडोर पर DMRC लाइन के विस्तार के लिए दक्षिण जिले के गांव खानपुर में 1688 वर्ग मीटर भूमि के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी गई है। इससे आइजीआइ हवाई अड्डे और दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के घनी आबादी वाले क्षेत्रों, जिनमें खानपुर, तुगलकाबाद, देवली, पुष्प विहार और डॉ. अंबेडकर नगर आदि शामिल हैं, के बीच लंबे समय से लंबित मेट्रो की कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी।

व्यस्त जनकपुरी पश्चिम से आर.के. आश्रम मेट्रो कॉरिडोर पर अधिग्रहण के लिए जयपुरिया मिल्स, कोहलापुर रोड पर दिल्ली पट्टी गांव में 170 वर्ग मीटर की भूमि के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी गई है। पुलबंगश कॉरिडोर के लिए राहतगंज/आरामगंज की 62 वर्ग मीटर भूमि को अधिग्रहण के लिए मंजूरी दे दी गई है।

रिपोर्ट इनपुट- संजीव गुप्ता