Move to Jagran APP

AAP नेताओं के साथ बैठक के बाद दिल्ली को पानी देने के लिए LG सक्सेना ने हरियाणा के मुख्यमंत्री सैनी से की बात

विवार को आप सांसदों विधायकों और पदाधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मानसून आने तक कुछ दिनों के लिए हरियाणा सरकार से अतिरिक्त पानी के लिए अनुरोध करने का आग्रह उपराज्यपाल से किया। बैठक में आप सांसदों और विधायकों ने एलजी से अनुरोध किया कि वे बारिश/मानसून आने तक कुछ दिनों के लिए हरियाणा सरकार से अतिरिक्त पानी के लिए अनुरोध कर दें।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Published: Sun, 23 Jun 2024 10:25 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 10:25 PM (IST)
दिल्ली को पानी देने के लिए LG सक्सेना ने हरियाणा के मुख्यमंत्री सैनी से की बात

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली को जल संकट से उबारने के लिए रविवार शाम को एलजी वीके सक्सेना ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से बात की। राजनिवास के मुताबिक हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से देखने और स्थिति से निपटने में यथासंभव मदद का आश्वासन दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि एलजी के प्रयास से दिल्ली में जल संकट में शीघ्र राहत जिल सकती है।

इससे पूर्व, रविवार को आप सांसदों, विधायकों और पदाधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मानसून आने तक कुछ दिनों के लिए हरियाणा सरकार से अतिरिक्त पानी के लिए अनुरोध करने का आग्रह उपराज्यपाल से किया। बैठक में आप सांसदों और विधायकों ने एलजी से अनुरोध किया कि वे बारिश/मानसून आने तक कुछ दिनों के लिए हरियाणा सरकार से अतिरिक्त पानी के लिए अनुरोध कर दें।

सभी राज्यों की सहमति के बाद बोर्ड द्वारा हिस्सा तय

प्रतिनिधियों की बात सुनने के बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस मसले पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अन्य पड़ोसी राज्यों के बीच यमुना जल का हिस्सा ऊपरी यमुना नदी बोर्ड द्वारा तय किया गया था और 2025 में नवीनीकरण के लिए है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भी इसे बार-बार बरकरार रखा गया है। हाल ही में एक सप्ताह पहले भी न्यायालय ने इसे बरकरार रखा है।

हरियाणा से बातचीत के माहौल में पानी मांगे: LG

एलजी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की सलाह थी दिल्ली मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी के लिए हरियाणा से संपर्क कर सकती है, मगर इसमें केवल सहयोग और सौहार्दपूर्ण बातचीत के माहौल में ही सफलता मिल सकती है।मीडिया और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से आरोप-प्रत्यारोप, दुर्व्यवहार और दोषारोपण में शामिल होकर इससे सफलता नहीं मिल सकती है। न केवल दिल्ली बल्कि सभी राज्यों की जनसंख्या आनुपातिक रूप से बढ़ी है और सभी राज्य गर्मी की लहर से समान रूप से प्रभावित हैं।

एलजी ने आश्वासन दिया कि वह आप प्रतिनिधिमंडल के अनुरोध के अनुसार मानवीय आधार पर पानी छोड़ने का मामला हरियाणा के मुख्यमंत्री के समक्ष उठाएंगे।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में जल संकट पर AAP नेताओं ने की एलजी से मुलाकात, हरियाणा से पानी दिलाने का मिला भरोसा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.