Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, एलजी वीके सक्सेना ने 461 टीचर्स के कॉन्ट्रेक्ट को बढ़ाया

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कुल 461 अंशकालिक शिक्षकों को सेवा विस्तार दिया है। एलजी के इस कदम से शिक्षकों की कमी झेल रहे स्कूलों को राहत मिली है। सीबीएसई द्वारा नेशनल स्किल क्वालिटी फ्रेमवर्क के तहत शामिल किए गए विषयों के लिए शिक्षकों की कमी नहीं होगी। इसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों में 449 शिक्षकों को सेवा विस्तार दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 15 Mar 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
एलजी वीके सक्सेना ने 461 टीचर्स के कॉन्ट्रेक्ट को बढ़ाया।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। एलजी वीके सक्सेना ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए राजधानी के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में 461 अंशकालिक शिक्षकों (पीटीवीटी) के कॉन्ट्रैक्ट को आगे बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। एलजी के इस कदम से शिक्षकों की कमी झेल रहे स्कूलों को राहत मिली है। 

सीबीएसई द्वारा नेशनल स्किल क्वालिटी फ्रेमवर्क के तहत शामिल किए गए विषयों के लिए शिक्षकों की कमी नहीं होगी। इसमें दिल्ली सरकार के स्कूलों में 449 शिक्षकों को सेवा विस्तार दिया गया है। इसमें 437 क्वालिफाइड और 12 नन-क्वालिफाइड शिक्षक शामिल हैं। वहीं तीन स्कूलों में फूड प्रोडक्शन सिखाने के लिए तीन शिक्षकों के अनुबंध को बढ़ाया है।

ये भी पढे़ं- 'शर्ट भी पैंट के बाहर रहती है... इनसे ज्यादा आम आदमी कौन', केजरीवाल को पेशी से छूट के लिए वकील ने दी ये दलीलें

एलजी सक्सेना ने सरकारी सहायता प्राप्त चार स्कूलों में 9 शिक्षकों की सेवा में विस्तार किया गया है। बता दें, पार्ट टाइम वोकेशनल टीचर्स फैशन स्टडी, स्टेनोग्राफी (अंग्रेजी और हिंदी), शॉर्टहैंड, ब्यूटी एवं वेलनेस, वेब एप्लिकेशन, सूचना और प्रौद्योगिकी, अकाउंटेंसी और ऑडिटिंग, टाइपोग्राफी और कंप्यूटर एप्लीकेशन, बीमा, पुस्तकालय, सूचना विज्ञान, कपड़ा डिजाइन, बैंकिंग, बागवानी, एयर कंडीशनिंग और प्रशीतन, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी, मोटर वाहन, आदि की पढ़ाई करने में लगे हुए हैं। 

ये भी पढे़ं- 'पाकिस्तानियों का प्रदर्शन गैरकानूनी, इन्हें तो जेल में होना चाहिए', CM केजरीवाल ने शरणार्थियों पर साधा निशाना