Move to Jagran APP

Heavy Rain in Delhi: जलजमाव को लेकर LG सक्सेना ने बुलाई आपात बैठक, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द; दिए कई निर्देश

राजधानी दिल्ली में 24 घंटों की बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस कारण हर जगह अव्यवस्था फैल गई। इसको देखते हुए एलजी वीके सक्सेना ने अधिकारियों की आपात मीटिंग बुलाई। उन्होंने अधिकारियों से जलभराव की समस्या से निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम करने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों की दो महीने की छुट्टियां रद्द कर दी।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Published: Fri, 28 Jun 2024 03:32 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 03:32 PM (IST)
राजधानी दिल्ली में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न होने के बाद LG सक्सेना ने बुलाई आपात बैठक। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने शुक्रवार को दिल्ली में घंटों की बारिश के बाद की स्थिति का जायजा लिया। भारी बारिश के कारण राजधानी में जगह-जगह जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। इसके बाद एलजी सक्सेना ने अधिकारियों को एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और जलभराव की स्थिति पर नजर रखने का निर्देश दिया।

एक आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता करते हुए एलजी सक्सेना ने कहा कि छुट्टी पर गए सभी वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत ड्यूटी पर वापस आने के लिए कहा जाना चाहिए और अगले दो महीनों तक कोई छुट्टी स्वीकृत नहीं की जानी चाहिए। एलजी कार्यालय ने कहा कि सक्सेना ने राष्ट्रीय राजधानी में तैयारियों और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली की कमी पर भी ध्यान दिया।

मीटिंग में कई विभाग के अधिकारी शामिल

बैठक में दिल्ली जल बोर्ड, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। सक्सेना ने कहा कि नालों से गाद निकालने का काम पूरा नहीं हुआ है और बाढ़ नियंत्रण आदेश अभी तक जारी नहीं किया गया है। एलजी कार्यालय ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से अगले सप्ताह में आकस्मिक आधार पर गाद निकालने का काम करने को कहा।

एलजी ने अधिकारियों से जलभराव की शिकायतों के लिए एक आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित करने को कहा। इसमें कहा गया है कि नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने विभिन्न एजेंसियों को सड़कों से पानी निकालने के लिए स्टेटिक पंप और फील्ड स्टाफ तैनात करने का भी निर्देश दिया।

एनडीआरएफ की सहायता लेने का निर्देश दिया

अधिकारियों ने कहा कि सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग को हथिनीकुंड बैराज से वर्षा के स्तर और डिस्चार्ज का आकलन करने के लिए हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में अपने समकक्षों के साथ संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल ने राजस्व विभाग को अत्यधिक बारिश की स्थिति में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के तहत आपदा प्रतिक्रिया सेल को सक्रिय करने और मानसून के दौरान किसी भी आपातकालीन उपाय के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की सहायता लेने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ें- Heavy Rain in Delhi: दिल्ली में जलजमाव के लिए प्लास्टिक कचरा जिम्मेदार, केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली सरकार पर फोड़ा ठीकरा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.