Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi News: P-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों का उपराज्यपाल ने लिया जायजा, कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि में होगा आयोजन

जी-20 देशों के प्रमुखों की मेजबानी करने के बाद अब दिल्ली पी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। पी-20 शिखर सम्मेलन 12-14 अक्टूबर 2023 को अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के सहयोग से भारतीय संसद द्वारा आयोजित किया जाएगा। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राजधानी में होने वाले नौवें पी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर द्वारका स्थित कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि व इसके आसपास की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की।

By Sanjay NidhiEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 06 Oct 2023 11:34 PM (IST)
Hero Image
पी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों का उपराज्यपाल ने लिया जायजा

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने राजधानी में होने वाले नौवें पी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर, द्वारका स्थित कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि व इसके आसपास की स्थिति और तैयारियों की समीक्षा की। इस शिखर सम्मेलन में अब केवल छह दिन शेष हैं।

यह समीक्षा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहां पिछले दो वर्षों से भी अधिक समय से इस क्षेत्र में हो रही निर्माण गतिविधियों के कारण आयोजन स्थल पर भूनिर्माण, सड़कों की मरम्मत, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का पुनरुद्धार आदि के मामले में अभी काफी काम पूरा होना बाकी है।

अधिकारियों को एलजी ने दिए निर्देश

उपराज्यपाल ने कहा कि परिसर के बाहर काफी कुछ करने की जरूरत है और परियोजना डेवलपर लार्सन एंड टुब्रो, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), एमसीडी और पीडब्ल्यूडी से आईटीपीओ में भारत मंडपम, जहां हाल ही में जी-20 शिखर सम्मेलन संपन्न हुआ था, की तर्ज पर आपसी समन्वय बनाते हुए कन्वेंशन के आसपास के क्षेत्र को विकसित करने के लिए कहा।

उपराज्यपाल ने मौके पर ही दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के साथ प्रतिनिधियों की आवाजाही के लिए यातायात व्यवस्था को लेकर चर्चा की और निर्बाध परिवहन और यातायात संचालन के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रतिनिधियों द्वारा उपयोग में किए जाने वाले मार्ग से मलबा, बैरिकेड, क्रैश बैरियर और अवैध होर्डिंग्स को हटाने के लिए विशेष निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कन्वेंशन सेंटर के गेट नंबर छह के आसपास भूनिर्माण और सौंदर्यीकरण के अलावा, जहां से वीआईपी कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करेंगे, सभी नागरिक एजेंसियों और एनएचएआई से उस क्षेत्र को साफ रखने का निर्देश दिया है।

स्ट्रीट लाइटों को जल्द ठीक करने का निर्देश

दिल्ली पुलिस को कार्यक्रम स्थल और उसके आसपास पीसीआर वैन, एम्बुलेंस और फायर टेंडर की तैनाती का काम सौंपा गया है। उन्होंने कार्यक्रम स्थल के चारों तरफ सही ब्रांडिंग साइनेज, झंडे लगाने के लिए पोल लगाने को भी कहा और विशेष रूप से गेट नंबर 1 और 4 के बीच खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को जल्द से जल्द ठीक करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- Delhi Air Pollution: अगर दिल्ली में और बढ़ा प्रदूषण तो लगेंगे यह प्रतिबंध, जानिए क्या हैं ग्रेप के नियम

उन्होंने वन विभाग को 10 अक्टूबर तक 10,000 फूलों के पौधे वाले गमले उपयुक्त ढंग से लगाने का निर्देश दिया गया, जिससे 12 तारीख को शिखर सम्मेलन शुरू होने पर उनमें फूल खिल सकें। उपराज्यपाल के साथ इस मौके पर मुख्य सचिव, एनडीएमसी अध्यक्ष, पीडब्ल्यूडी के प्रधान सचिव, एमसीडी आयुक्त, डीडीए उपाध्यक्ष, प्रधान वन संरक्षक, विशेष सीपी (यातायात) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे, जिन्होंने संभावित व्यवस्थाओं के विवरण पर चर्चा की। पी-20 शिखर सम्मेलन, 12-14 अक्टूबर, 2023 को अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के सहयोग से भारतीय संसद द्वारा आयोजित किया जाना है।

क्या है पी 20

पिछले महीने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जी-20 देशों के प्रमुखों की मेजबानी करने के बाद अब दिल्ली पी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इसके तहत जी-20 देशों के संसदीय अध्यक्षों व पीठासीन अधिकारियों की बैठक होगी। इस आयोजन में 30 से अधिक देशों के अध्यक्षों ने पहले ही अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है। शिखर सम्मेलन से पहले 12 अक्टूबर, 2023 को एक पार्लियामेंट फोरम होगा। शिखर सम्मेलन का विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद’ है, जो ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के प्राचीन भारतीय दर्शन से प्रेरणा लेता है।

यह भी पढ़ें- Delhi: करंट से होने वाली दुर्घटनाओं पर विद्युत कंपनियों को देना होगा मुआवजा, केजरीवाल ने प्रस्ताव को दी मंजूरी