Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल : अब दीवारें भी पहनेंगी आभूषण, बहुरेंगे मूर्तिकला के दिन

खूबसूरत वॉल स्कल्पचर से घर सज रहे हैं। इसे वॉल ज्वेलरी का नाम भी दिया जा रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Sun, 04 Feb 2018 09:21 AM (IST)
Hero Image
लाइफस्टाइल : अब दीवारें भी पहनेंगी आभूषण, बहुरेंगे मूर्तिकला के दिन

गुरुग्राम [ प्रियंका दुबे मेहता ] । वॉल स्कल्पचर यानि कि दीवारों पर मूर्तिकला कहीं विलुप्त होती जा रही थी। इसकी जगह स्टाइलिश पेंटिंग, वॉल हैंडरिंग्‍स व वॉल पैनल्स ने ले ली थी। ऐसे में इस कला को लोग भूल सा गए थे। बस इनकी उपस्थिति दिखती थी तो कहीं घरों के बाहर व लॉन में लेकिन ट्रेंड से बाहर हुई इस कला को न केवल फिर से नई पहचान मिल रही है बल्कि वोग मैगजीन ने इसे इंटीरियर ट्रेंड ऑफ द ईयर घोषित करके इंटीरियर डेकोरेशन के क्षेत्र में हलचल मचा दी है। अब इसपर काम शुरू हो गया है और खूबसूरत वॉल स्कल्पचर से घर सज रहे हैं। इसे वॉल ज्वेलरी का नाम भी दिया जा रहा है।

ऐसे बन रही है वॉल ज्वेलरी

इंटीरियर डिजाइनर कीर्ति मधुर का कहना है कि लोग कलाकृतियां बनाने के लिए कैनवस का सहारा लेते थे लेकिन अब इस ट्रेंड के आने के बाद सिरैमिक पर इसे बना रहे हैं। लकड़ी, मेटल व अन्य धातुओं के मिश्रण बनी वॉल हैंडरिंग स्कल्पचर को इस तरह बनाया जाता है कि वह किसी आभूषण की तरह लगता है। ज्यामितीय डिजाइंस को एक साथ मिलाकर दीवारों पर लटकाने से दीवारें खिल उठती हैं। कीर्ति के मुताबिक इस ज्वेलरी को दीवारों पर लटकाने के बाद किसी और साज सज्जा की जरूरत नहीं रह जाती।

सिरेमिक से लेकर हैंडमेड स्कल्पचर

इन दिनों सिरैमिक व टेराकोटा वॉल स्कल्पचर के साथ प्रयोग करके उन्हें खूबसूरत लुक दिया जा रहा है। इंटीरियर डिजाइनर स्वाति मेहरा के मुताबिक साधारण हैंडमेड स्कल्पचर का ज्यामितीय फ्रेम्स में लटकाकर उन्हें बेहद आकर्षक रूप दिया जा रहा है।

स्वाति के मुताबिक इस ट्रेंड को महानगरों में तेजी से अपनाया जा रहा है। अब लोग दीवारों को गॉडी पेंङ्क्षटग्स व वॉल पेपर्स से सजाकर थक गए हैं और काफी समय से कुछ नयापन चाह रहे थे। ऐसे में यह ट्रेंड लोगों को काफी पसंद आ रहा है। अब दीवार पर एक या दो वॉल स्कल्पचर लगाकर बेहद साधारण रखा जा रहा है।

मोव एंड क्रिम्सन इंटीरियर सोल्यूशंस  इंटीरियर डिजाइनर पूनम सोढ़ी का कहना है कि 'वॉल ज्वेलरी लेटेस्ट इंटीरियर ट्रेंड है। हम भी इसपर काम कर रहे हैं। इस ज्वेलरी से अब स्कल्पचर की मांग तो बढ़ी है साथ ही इसमें किए जा रहे प्रयोगों से वॉल हैंगिग्स का दौर एक बार फिर से लौट आया है। केवल स्कल्पचर ही नहीं बल्कि इसे विभिन्न डिजाइनों में वॉल ज्वेलरी के तौर पर लोग अपनाना चाहेंगे।'

दिल्‍ली की इंटीरियर डिजाइनर गीतांजलि का कहना है कि 'वॉल ज्वेलरी नया ट्रेंड बन रहा है। इसकी डिमांड बढ़ी है। इसका एक छोटा पीस भी पूरे घर को खूबसूरती दे सकता है। यह डिजाइनर के ऊपर है कि उसे कितना खूबसूरत बना सकता है। इसमें रंगीन स्टोंस से लेकर टू डी आर्ट वर्क को पिरोकर बनाया जा सकता है। यह ट्रेंड ग्लोबली काफी हिट हो रहा है।'

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।