Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lift Accident Death: दिल्ली NCR में जानलेवा बनीं लिफ्ट, एक सप्ताह में तीन हादसे; पांच लोगों ने गंवाई जान

Lift Accident Death दिल्ली एनसीआर में लिफ्ट से होने वाले हादसों में लगातार लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। अब हम आपको बता रहे हैं कि बीते एक हफ्ते में लिफ्ट टूटने से हुए अलग-अलग हादसों में पांच लोग अपनी जान जा चुके हैं।

By Nitin YadavEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 15 Jan 2023 04:50 PM (IST)
Hero Image
Lift Accident Death: Lifts became fatal in Delhi NCR three accidents in a week five people lost their lives

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क। Lift Accident Death: वैसे तो दिल्ली एनसीआर में हर रोज लाखों लोग अपनी सोसाइटी और ऑफिस जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बीते एक हफ्ते में दिल्ली-एनसीआर में अलग-अलग लिफ्टों में हुए हादसों में पांच लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।  

लिफ्ट में फंसकर युवक की मौत

शनिवार 14 जनवरी रात करीब साढ़े आठ बजे पीसीआर कॉल के माध्यम से कुछ छात्रों के लिफ्ट में फंसने की सूचना मिली थी। कालर ने पुलिस को बताया कि वे कुछ छात्र हैं जो लिफ्ट में चढ़कर ओवरब्रिज पर जा रहे थे, तभी लिफ्ट खराब हो गई। जिससे वह सभी लोग लिफ्ट में फंस गए हैं। पुलिस ने मौके पर छानबीन के दौरान देखा कि फुट ओवर ब्रिज के फ्लोर पर लिफ्ट के प्रवेश द्वारा और दीवार के बीच एक 25 वर्षीय व्यक्ति फंसा हुआ है। पुलिस ने डीडीएमए और पीडब्ल्यूडी की मदद से युवक के शव को बाहर निकाला और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हालांकि अभी युवक की पहचान नहीं हो पाई है।

बिल्डिंग से गिरकर मजदूर की मौत

मालवीय नगर में हुए हादसे से पहले 8 जनवरी को ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन बिल्डिंग की सामान ले जाने वाली अस्थाई लिफ्ट टूटने से एक मजदूर की मौत हो गई थी। लिफ्ट के टूटकर नीचे गिरते ही आसपास के लोग मौके पर पहुंचकर मजदूर को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जानकारी के अनुसार यह मामला नॉलेज पार्क कोतवाली क्षेत्र के सेक्टर-150 में स्थित एसस बिल्डर के एक प्रोजेक्ट का बताया जा रहा था। मृतक की पहचान फिरोजाबाद (यूपी) जिले के जैन नगर के रितिक राठौर(26) के रूप में की गई थी।  

लिफ्ट टूटने से तीन मजदूरों की मौत

वहीं, बीते हफ्ते नारायणा थाना क्षेत्र में लिफ्ट टूटने से तीन मजदूरों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया है। जानकारी के अनुसार, जिस फैक्ट्री की लिफ्ट में यह हादसा हुआ है, वहां पान मसाला बनाया जाता है। सूत्रों का कहना है कि इस फैक्ट्री में दो तरह की लिफ्ट लगी हैं। एक लिफ्ट में सामान ढोया जाता है। वहीं, दूसरे का इस्तेमाल कर्मियों के आने जाने के लिए होता है। कई बार इस नियम की अवहेलना भी होती है। सामान ढोने वाले लिफ्ट में कर्मी भी चले आते हैं। आशंका जताई जा रही है कि कर्मियों वाले लिफ्ट में सामान ढोया जा रहा था, जिसके चलते यह हादसा हुआ। मृतक मजदूरों की पहचान कुलवंत सिंह, दीपक कुमार और सन्नी शामिल है। वहीं, घायल मजदूर की पहचान सूरज के रूप में की गई थी।  

जानकारी के अनुसार, बीते साल दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जैतपुर इलाके में एक इमारत की लिफ्ट गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, इस हादसे में उसका बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया था। मृतक की पहचान जैतपुर एक्सटेंशन के रहने वाले नवाब शाह के रूप में हुई है। हादसे का कारण तकनीकी खराबी के कारण लिफ्ट टूटना बताया गया था। पुलिस व्यक्ति के मौत और उसके बेटे के गंभीर रूप से घायल होने के बाद इमारत के मालिक पर खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी।

यह भी पढ़ें: Delhi: मालवीय नगर में लिफ्ट में दबकर युवक की दर्दनाक मौत, 3 छात्रों को सुरक्षित निकाला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर