Move to Jagran APP

Coronavirus in Delhi LIVE News Update: दिल्ली में एक और डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव, 11 स्वास्थ्यकर्मी क्वरांटाइन

Coronavirus in Delhi LIVE News Update बाहरी दिल्ली का जहांगीर पुरी इलाका कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हॉटस्पॉट बन चुका है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 04:32 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus in Delhi LIVE News Update: दिल्ली में एक और डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव, 11 स्वास्थ्यकर्मी क्वरांटाइन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के कस्तूरबा अस्पताल में गायनी की डॉक्टर कोरोना पॉजीटिव पाई गई है। मंगलवार रात को एलएनजेपी की रिपोर्ट में कोरोना पॉजीटिव मिली थीं। इसके बाद अस्पताल के सात डॉक्टरों और 4 नर्सों को क्वारंटाइन किया गया है। इससे पहले हिंदू राव अस्पताल में एक नर्स की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी।

Coronavirus in Delhi LIVE News Update :

  • उत्तरी दिल्ली नगर निगम के कस्तूरबा अस्पताल में एक डॉक्टर कोरोना पॉजीटिव मिली है। अस्पताल के सात डॉक्टरों और 4 नर्स को क्वरांटाइन किया गया है।
  • राजधानी के हॉटस्पॉट जोन में सख्ती और बढ़ा दी गई है। पुलिस और प्रशासन इन हॉटस्पॉट जोन में ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से नजर रख रहा है। इसके अलावा यहां सभी लोगों के मोबाइल नंबर लेकर भी पुलिस को दिए जा रहे हैं ताकि ऐसे लोगों के कॉलोनियों में होने वाले मूवमेंट पर नजर रखी जा सके। बाहरी दिल्ली का जहांगीर पुरी इलाका कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हॉटस्पॉट बन चुका है। यहां पर अन्य इलाकों की तुलना में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।
  • दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बुधवार को और इजाफा हो  सकता है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पिछले 24 घंटे में 2,256 सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 206 मरीजों का सैंपल पॉजिटिव आया। दिल्ली में अब तक 43,370 सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 3,295 सैंपल की रिपोर्ट अभी नहीं आई है।
  • दिल्ली में तीन मीडियाकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी। सीएम ने बताया कि दिल्ली में 529 मीडियाकर्मियों के कोरोना टेस्ट हुए थे जिनमें से तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर फल एवं सब्जी मंडी के 11 कारोबारियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे अन्य कारोबारियों में हड़कंप मच गया है। जिला मजिस्ट्रेट (उत्तर) दीपक शिंदे (District Magistrate (North) Deepak Shinde) का कहना है कि हम मामलों के संपर्कों का पता लगा रहे हैं। वे सीधे मंडी से नहीं जुड़े हैं। 
  • दिल्ली में लगातार सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच सुप्रीम कोर्ट के एक कर्मचारी के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर बड़ा कदम उठाया गया है। वहां पर तैनात दिल्ली पुलिस के 36 जवानों को होम क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। 
  • दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को 206 नए मामले सामने आए। वहीं 201 मरीज ठीक हुए। उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।
  • दिल्ली में अब तक करीब एक तिहाई मरीज ठीक हो चुके हैं।स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में कोरोना से पीड़ित कुल मरीजों की संख्या 3,314 पहुंच गई है। जिसमें 54 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • पिछले दो दिन में राजधानी में कोरोना के कारण कोई मौत नहीं हुई है। वहीं कुल 1,078 मरीज ( 32.5 फीसद) ठीक हो चुके हैं। वहीं, 2,182 मरीज उपचाराधीन हैं। इनमें से 693 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।
  • 788 मरीज विभिन्न कोविड केयर सेंटर में भर्ती किए गए हैं। इसके अलावा 121 मरीज हेल्थ केयर सेंटर में भर्ती किए गए हैं। अन्य 580 संक्रमित मरीज कहां भर्ती किए गए हैं, इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने नहीं दी है।

थैलेसीमिया के मरीज दूसरे अस्पताल में करा सकेंगे इलाज

लोकनायक अस्पताल में पंजीकृत थैलेसीमिया के मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। थैलेसीमिया के मरीजों को अक्सर रक्त चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। लोकनायक अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाया गया है। इस वजह से इस अस्पताल में अन्य बीमारियों का इलाज नहीं हो पा रहा है।

इसके मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने आदेश दिया है कि लोकनायक अस्पताल में पंजीकृत थैलेसीमिया के मरीज जीटीबी , डीडीयू व अन्य नजदीकी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकेंगे। विभाग ने जीटीबी व डीडीयू को भी निर्देश दिया है कि लोकनायक के पंजीकृत थैलेसीमिया मरीजों के इलाज से इन्कार न करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।