Move to Jagran APP

Delhi Wine Shop News: दिल्ली में शराब के बाहर सोमवार जैसा नजारा, लोग नियमों की धज्जियां

Delhi Wine Shop News Updates अब एक हजार रुपये की शराब की बोतल 1700 रुपये में मिलेगी। इससे रोजाना शराब पीने वाले की जेब पर बोझ पड़ेगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 05 May 2020 12:12 PM (IST)
Hero Image
Delhi Wine Shop News: दिल्ली में शराब के बाहर सोमवार जैसा नजारा, लोग नियमों की धज्जियां

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली में मंगलवार से शराब 70 फीद महंगी हो गई है, बावजूद इसके सुबह से ठेकों को बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गईं। कई जगहों पर शारीरिक दूरी (Physical Distancing) की धज्जियां उड़ने की बात सामने आई। लोग एक दूसरे से सट कर खड़े भी दिखाई दिए। 

वहीं, शराब के दामों में 70 फीसद तक इजाफा करने का बाद दिल्ली सरकार ने मंगलवार को वैट में भी इजाफा किया है, जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में 2 रुपये तक का इजाफा होगा। माना जा रहा है कि देर रात हुए फैसले का असर शराब पीने वालों पर नहीं पड़ेगा, जिससे दिल्ली सरकार का खजाना खूब भरेगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार के खजाने में 500 करोड़ रुपये रोजाना आएंगे।

दरअसल, अरविंद केजरीवाल सरकार ने सोमवार को कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगाने का फैसला लिया है। ये फीस एमआरपी पर 70 फीसद लगेगी। यानी अब एक हजार रुपये की शराब की बोतल 1700 रुपये में मिलेगी। इससे रोजाना शराब पीने वाले की जेब पर बोझ पड़ेगा।

दिल्ली सरकार के वित्त विभाग के उपसचिव सुनील सहगल ने उपराज्यपाल के निर्देशानुसार सोमवार को इस बारे में आदेश जारी कर दिए। इस समय दिल्ली सरकार बड़ी आर्थिक तंगी से जूझ रही है। सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि उसके पास सरकारी कर्मचारियों के लिए दो महीने का वेतन देने के लिए ही पैसे बचे हैं।

इधर कोरोना को लेकर भी सरकार पर आíथक बोझ बढ़ गया है। माना जा रहा है कि ऐसे हालात में सरकार को यह कठोर फैसला लेना पड़ा है। इस कर से आने वाली राशि कोरोना के इलाज पर खर्च की जाएगी। आबकारी विभाग के नियम 154 के तहत यह व्यवस्था दी गई है। जिसे अस्थाई रूप से लागू किया गया है। कुछ माह बाद इसे हटाया जा सकता है।

दिल्ली सरकार का शराब पर स्पेशल कोरोना फीस लगाने का फैसला पहले हरियाणा सरकार भी लागू कर चुकी है।सोमवार से देश में लॉकडाउन के तीसरे फेज की शुरुआत हो गई। कोरोना के कारण लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाकर 17 मई तक लागू कर दिया गया है। हालांकि, इस बार बढ़ाए गए लॉकडाउन में कई रियायतें भी दी गई हैं।

बता दें कि दिल्ली में शराब  के ठेकों के खुलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6:30 बजे तक तय किया गया है। इससे पहले सोमवार को भारी भीड़ और फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने के चलते पुलिस महज 2 घंटे के बाद सभी ठेके बंद करवा दिए थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।