Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections: कांग्रेस की पहली लिस्ट में 39 नाम, दिल्ली से कौन होंगे 3 कैंडिडेट? आया बड़ा अपडेट

Lok Sabha Elections लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ गई है। इस लिस्ट में कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे तो छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भपेश बघेल को राजनादगांव से टिकट दिया गया है। पहली लिस्ट आने के बाद दिल्ली से उम्मीदवारों के नाम को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है।

By sanjeev Gupta Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Fri, 08 Mar 2024 11:50 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली से कौन होंगे कांग्रेस के 3 कैंडिडेट

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। आप से गठबंधन के तहत दिल्ली की तीन सीटों पर कांग्रेस अपने उम्मीदवारों (Delhi Congress Candidate List) की घोषणा सोमवार शाम को कर सकती है। इससे पहले रविवार को स्क्रीनिंग कमेटी और सोमवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक होगी। मालूम हो कि आप अपने हिस्से की चारों सीटों पर पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। 

पहली लिस्ट में राहुल गांधी का नाम

वहीं, कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के लिए 39 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की। पहली लिस्ट में राहुल गांधी, भूपेश बघेल और शशि थरूर सहित अन्य नेताओं का नाम है। राहुल गांधी इस बार वायनालड सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। वहीं, भूपेश बघेल को राजनादगांव से प्रत्याशी बनाया गया है।

इससे पहले बृहस्पतिवार को हुई कांग्रेस की सीईसी की बैठक में दिल्ली की तीनों सीटों पर तीन-तीन नामों का पैनल भेजा गया था। इस पर आपत्ति जताते हुए सीईसी ने कहा कि स्क्रीनिंग कमेटी के स्तर पर ही एक-एक नाम तय करके लाया जाए।

रविवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा सदस्य रजनी पाटिल के नेतृत्व वाली दिल्ली की स्क्रीनिंग कमेटी रविवार को बैठक करेगी। इसमें हर सीट पर एक-एक नाम तय करके सीईसी को भेज दिया जाएगा। इसी पर अगले दिन मुहर लग सकती है और कुछ अन्य सीटों के साथ ही दिल्ली के नामों की भी घोषणा की जा सकती है।

इन नामों का पैनल CEC के पास भेजा

बताया जाता है कि बृहस्पतिवार को सीईसी के समक्ष जो तीन-तीन नामों (Congress Candidate Name) का पैनल भेजा गया था, उनमें चांदनी चौक से पूर्व सांसद जेपी अग्रवाल, पूर्व विधायक अलका लांबा और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित, पूर्वी दिल्ली से प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी और वरिष्ठ नेता चतर सिंह, जबकि उत्तर पश्चिमी दिल्ली से पूर्व सांसद उदित राज, पूर्व मंत्री राजकुमार चौहान एवं पूर्व विधायक सुरेंद्र कुमार के नाम शामिल थे।

सूत्रों की मानें तो एक-एक नाम के तहत चांदनी चौक से अग्रवाल, पूर्वी दिल्ली से लवली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली से राजकुमार के नाम पर स्वीकृति बन सकती है। अगर केंद्रीय स्तर पर कोई हस्तक्षेप नहीं हुआ तो इन्हीं नामों पर मुहर लगाई जा सकती है।

Lok Sabha Elections: आप ने लॉन्च किया 'संसद में भी केजरीवाल' कैंपेन, दिल्ली के CM बोले- बेटे को अकेला मत छोड़ो

दिल्ली में एक शादी ऐसी भी... तिहाड़ जेल से आएगा दूल्हा, ऑटोमेटिक हथियार के साथ सूट-बूट में होंगे पुलिसवाले