Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Airport News: टर्मिनल-3 पर डिजियात्रा की सुविधा वाले गेटों पर लगीं लंबी कतारें, यात्रियों ने जताई नाराजगी

आईजीआई एयरपोर्ट पर DigiYatra सुविधा वाले गेटों पर मंगलवार को लंबी लाइन देखने को मिली। यात्रियों की संख्या का दबाव बढ़ने पर कुछ गेट पर डिजियात्रा के माध्यम से एंट्री बंद करनी पड़ी। एप के अधिक इस्तेमाल के कारण सामान्य के मुकाबले डिजियात्रा के यात्रियों की कतार लंबी हुई। इसे लेकर सोशल मीडिया पर यात्रियों ने नाराजगी जाहिर की है।

By Gautam Kumar Mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Wed, 21 Aug 2024 09:48 AM (IST)
Hero Image
डिजियात्रा वाले गेटों पर लगी लंबी लाइनें। फोटो - सोशल मीडिया।

गौतम कुमार मिश्रा, नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई) पर मंगलवार सुबह टर्मिनल-3 पर पहुंचने वाले यात्रियों की नजर जब डिजियात्रा (DigiYatra) सुविधा वाले गेटों पर लगी लंबी कतार पर पड़ी तो बिफर पड़े। यात्रियों ने एजेंसी डायल के एक्स हैंडल पर शिकायत करना शुरू कर दिया।

डायल और डिजियात्रा फाउंडेशन ने इस पूरे प्रकरण की पड़ताल करने का आश्वासन दिया। एयरपोर्ट कर्मियों ने बताया कि सामान्य कतार की तुलना में डिजियात्रा के इस्तेमाल वाली कतार से एयरपोर्ट में एंट्री से लेकर सिक्योरिटी होल्ड एरिया तक आने में आसानी होती है।

डिजियात्रा का बड़ी संख्या में इस्तेमाल कर रहे लोग

ऐसे में, बड़ी संख्या में लोगों ने डिजियात्रा एप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। फेशियल रिकग्निशन तकनीक आधारित इस एप के जरिये यात्रियों दस्तावेज की जांच प्रक्रिया से निजात मिली, लेकिन असली समस्या सोमवार को तब सामने आई जब डिजियात्रा वाले यात्रियों की संख्या फ्रिस्किंग जोन पर (तलाशी लेने वाली जगह) एकाएक बढ़ गई।

यहां सामान्य कतार और डिजियात्रा वाली कतार दोनों के यात्रियों की संख्या का दबाव सीआईएसएफ कर्मियों पर एकाएक काफी बढ़ गया। आलम यह हुआ कि ट्रे तक के लिए यहां कतार लगने लगी। बाद में यह तय किया गया कि डिजियात्रा की सुविधा वाले यात्रियों के अत्यधिक दबाव को कम करने के लिए कुछ गेटों को कुछ देर के लिए बंद करना होगा।

दूसरे जोन से आनी शुरू हो गई यात्रियों की भीड़

नतीजा यह हुआ कि जिस जोन में डिजियात्रा गेट से यात्रियों की एंट्री हो रही थी, उस पर यात्रियों की भीड़ दूसरे जोन से आनी शुरू हो गई। इसके बाद कतार की लंबाई बढ़ती ही चली गई। इधर, यात्रियों को लगने लगा कि डिजियात्रा सुविधा से लैस यात्रियों की कतार से छोटी कतार सामान्य यात्रियों की है। बाद में, जब यात्रियों को पूरे मामले का पता चला तब उनका गुस्सा शांत हुआ।

एयरपोर्ट सूत्रों का कहना है कि जिस हिसाब से डिजियात्रा के कारण टर्मिनल के भीतर सिक्योरिटी होल्ड एरिया में बड़ी संख्या में यात्री फ्रिस्किंग के लिए पहुंच रहे हैं, इसे देखते हुए सीआईएसएफ कर्मियों की संख्या बढ़ानी होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें