Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली के गांवों में भी पाइप लाइन से पहुंचेगी रसोई गैस, अमित शाह करेंगे 41 गांवों में पीएनजी सुविधा का उद्घाटन

दिल्ली के शहीरकृत गांवों में भी लोगों को अब रसोई गैस के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। उनके घरों में पाइप लाइन से सस्ती और सुरक्षित तरीके से रसोई गैस की आपूर्ति होगी। इस अभियान के अंतर्गत 383 करोड़ की लागत से 178 गांवों में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों का भी शुभारंभ होगा।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 11 Mar 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली के गांवों में भी पाइप लाइन से पहुंचेगी रसोई गैस

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली के शहीरकृत गांवों में भी लोगों को अब रसोई गैस के लिए किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। उनके घरों में पाइप लाइन से सस्ती और सुरक्षित तरीके से रसोई गैस की आपूर्ति होगी।

मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 41 गांवों में यह सुविधा उपलब्ध होगी। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह सोमवार की शाम को द्वारका के यशोभूमि में दिल्ली ग्रामोदय अभियान के तहत यहां के 41 गांवों में पीएनजी सुविधा का उद्घाटन करेंगे।

इस अभियान के अंतर्गत 383 करोड़ की लागत से 178 गांवों में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों का भी शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संदेश में कहा है कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि हम दिल्ली को देश की राजधानी के अनुरूप एक शानदार, सुविधा संपन्न शहर बनाएंगे।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिसंबर 2023 में दिल्ली ग्रामोदय अभियान की शुरुआत की थी। ग्रामीणों के साथ विचार-विमर्श करके दिल्ली के गांवों के लिए विकास योजना तैयार की जा रही है। सिर्फ तीन महीने में शहरीकृत गांवों के विकास के लिए 383 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

इस बजट से गांवों में पीएनजी की सुविधा उपलब्ध कराने, सड़क निर्माण, तालाब और अन्य जल निकायों का विकास व रख-रखाव, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने, पेयजल सुविधा सुधारने, नालों की समस्या दूर करने, वर्षा का पानी संरक्षित करने के लिए जल संचयन प्रणाली बनाने, पार्क, खेल के मैदान, सामुदायिक सुविधाएं, पुस्तकालय, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे, पशुओं के लिए चारागाह की सुविधा उपलब्ध कराने और वृक्षारोपण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Electoral Bonds: सात साल पहले आया था 'चुनावी बांड', 2017 से 11 मार्च तक का यहां पढ़ें पूरा टाइमलाइन

यह भी पढ़ें- CEC-EC Appointment: नए CEC-EC की नियुक्ति का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, कांग्रेस नेता ने की ये मांग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर