Move to Jagran APP

हो रही थी लगेज की लोडिंग, अचानक स्टार्ट हो गया इंजन और उड़ने लगा सामान; ओमान एयरलाइंस में हादसा

केरल के त्रिची में से शुक्रवार को सामने आई एयर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी वाली खबर के बाद अब आईजीआई एयरपोर्ट से भी एक अजीब मामला सामने आया है। यह केस 5 अक्टूबर का है लेकिन प्रकाश में अब आया है। बताया जा रहा है कि यहां ओमान एयरलाइंस के एक विमान में लगेज लोडिंग का कार्य चल रहा था तभी विमान का इंजन स्टार्ट हो गया।

By Pooja Tripathi Edited By: Pooja Tripathi Updated: Sat, 12 Oct 2024 09:52 AM (IST)
Hero Image
ओमान एयरलाइंस में सामने आई हादसे की खबर। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। केरल के त्रिची में एयर इंडिया के विमान में गड़बड़ी की खबर के बाद अब आईजीआई एयरपोर्ट से भी एक विमान में अजीब हादसे की घटना सामने आ रही है।

हालांकि यह घटना 5 अक्टूबर की है लेकिन यह मामला हैरान करने वाला है। जानकारी के अनुसार, नई दिल्ली से मस्कट जाने के लिए तैयार हो रही ओमान एयरलाइंस की उड़ान का इंजन अचानक स्टार्ट होने का मामला सामने आया है।

घटना की जांच के आदेश दिए गए

पांच अक्टूबर की इस घटना में किसी के घायल होने की जानकारी नहीं है। इस घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। अभी तक इस जांच में किसी परिणाम की बात सामने नहीं आई है।

विमान में लगेज लोडिंग चल रही थी तभी...

जानकारी के अनुसार इंजन स्टार्ट होने की घटना तब हुई जब विमान में लगेज लोडिंग की प्रक्रिया चल रही थी और विमान एयरोब्रिज पर ही खड़ा था।

सूत्रों का कहना है कि इंजन अचानक स्टार्ट होने से लगेज ट्रॉली में रखे सामान अचानक इंजन की स्पीड से बने हवा के दवाब के कारण उड़ने लगे। बाद में इंजन को बंद किया गया।

क्या है इंजन स्टार्ट होने का नियम

नियम के मुताबिक इंजन स्टार्ट तभी होता है जब उड़ान भरने से पहले की सभी प्रक्रिया पूरी हो जाए और ग्राउंड से ऐसा करने का सिग्नल मिले। इस पूरे प्रकरण में किस स्तर पर पायलट या किसी अन्य के स्तर पर लापरवाही हुई है, इसकी जांच हो रही है।

केरल के त्रिची में क्या हुआ?

केरल के त्रिची से शारजाह जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में शुक्रवार शाम तकनीकी खराबी आ गई थी। यही वजह है कि विमान की वापस त्रिची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करा ली गई है।

हालांकि इससे पहले टेक ऑफ करते ही विमान में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण वह दो घंटे तक एयरपोर्ट के चारों ओर ही चक्कर लगाता रहा।

बताया जा रहा है कि एयर इंडिया के उक्त विमान में हाइड्रोलिक से संबंधित खराबी आ गई थी। एहतियातन एयरपोर्ट पर पहले ही इमरजेंसी लैंडिंग की तैयारी कर ली गई थी। एम्बुलेंस और फायर टेंडर भी एयरपोर्ट पर तैनात थे। विमान में तकरीबन 142 यात्री सवार थे।

लैंडिग गियर में क्या थी खराबी?

न्यूज एजेंसी के अनुसार, त्रिची से शारजाह जा रहे एयर इंडिया के विमान में 141 यात्री सवार थे। 11 अक्टूबर की शाम 5.40 बजे तिरुचि हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले इस विमान में टेकऑफ के तुरंत बाद हाइड्रोलिक संबंधी समस्या आ गई, जिससे विमान के लैंडिंग गियर में खराबी आ गई और पहिए पीछे नहीं हट पाए।

इस दौरान पायलट ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी और सुरक्षा को लेकर जो प्रोटोकॉल थे वो शुरू हो गए। जिसमें विमान के ईंधन के वजन को कम करने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक त्रिची हवाई क्षेत्र का चक्कर लगाना शामिल था, जो सुरक्षित आपातकालीन लैंडिंग के लिए एक जरूरी कदम था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें