Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

G-20 के लिए संवर रही दिल्ली, विदेशी मेहमानों के आकर्षण का केंद्र रहेगी बापू की 40 फीट की प्रतिमा

G 20 In Delhi जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जब देशी-विदेशी मेहमानों का काफिला आइजीआइ हवाई अड्डे से वसंत कुंज और नई दिल्ली जाने वाले इस मार्ग से गुजरेगा तो यहां लगी 40 फीट की गांधी की प्रतिमा उन्हें आकर्षित करेगी।

By shivangi chandravanshiEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 24 May 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
G-20 के लिए संवर रही दिल्ली, विदेशी मेहमानों के आकर्षण का केंद्र रहेगी बापू की 40 फीट की प्रतिमा

दक्षिणी दिल्ली, जागरण संवाददाता। जी-20 शिखर सम्मेलन से पूर्व राजधानी को सजाने और संवारने का काम जोरो-शोरों से किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत नेलसन मंडेला मार्ग पर स्थित वसंत कुंज पार्क को नए सिरे से संवारा जा रहा है।

600 मीटर से अधिक लंबे इस पार्क में सजावट के लिए फैंसी लाइटें, लाल पत्थर और कलात्मक इंस्टालेशन लगाए जा रहे हैं। पार्क में तीन फैंसी लाइट लगा भी दी गई है।

खास बात यह है कि यहां महात्मा गांधी की प्रतिमा भी लगाई जा रही है। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी ) के एक अधिकारी ने बताया कि गांधी जी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

इसकी ऊचांई 40 फीट की होगी जबकि नीचे का बेस करीब 10 फीट का है जिसे तैयार कर लिया गया है। यह प्रतिमा रेनफोर्स्ड प्लास्टिक (एफआरपी) से बनाई जा रही है।

वजन में काफी हल्की होने के साथ-साथ धूप या बारिश का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी के अनुसार 15 अगस्त से पूर्व वसंत कुंज पार्क का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

देश-विदेश से आने वाले मेहमानों को करेगा आकर्षित

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जब देशी-विदेशी मेहमानों का काफिला आइजीआइ हवाई अड्डे से वसंत कुंज और नई दिल्ली जाने वाले इस मार्ग से गुजरेगा तो यहां लगी 40 फीट की गांधी की प्रतिमा उन्हें आकर्षित करेगी। डांडी मार्च के दौरान की गांधी की प्रतिमा विश्व शांति और आत्मनिर्भर भारत का संदेश पूरी दुनिया को देगी।

एंबिएंस माल और डीएलएफ प्रामिनेड माल के सामने स्थापित इस पार्क में अभी से लोगों का आना-जाना शुरु हो चुका है। पार्क में ईको फ्रेंडली वातावरण देने के लिए पेड़-पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही भूमि को समतल कर उसमें घास लगाई गई है। हालांकि, यहां कीकर के बड़े-बड़े पेड़ पहले से लगे हैं जिन्हें हटाया नहीं गया है।

बच्चों के खेलने के लिए बनाया जा रहा प्ले जोन

पीडब्ल्यूडी के अधिकारी के अनुसार, पार्क सबसे अधिक बच्चों को आकर्षित करता है। उनके खेलने के लिए प्ले जोन बनाया जा रहा है। प्ले जोन में फाइबर के छोटे-छोटे झूले लगाए जाएंगे।

वहीं, पार्क में प्रवेश पूरी तरह से निशुल्क है। पार्क की देखरेख के लिए पर्याप्त स्टाफ का इंतजाम किया गया है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि सुंदरीकरण के अलावा सारा काम पूरा कर लिया गया है।

अभी तक नहीं तय हुआ पार्क का नाम

पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल विभाग इस कार्य को तेजी से पूरा करने में जुटा हुआ है। अधिकारी ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि तीन माह के भीतर काम को पूरा कर दिया जाए ताकि 15 अगस्त के अवसर पर लोग यहां की सुंदरता का आनंद ले सकें।

पार्क का नाम फिलहाल तय नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि हमें इसे नए सिरे से बनाने का काम दिया गया था। उद्घाटन के समय इसके नाम पर विचार किया जा सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें