Move to Jagran APP

मजनूं का टीला लालबत्ती खत्म, बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था को दिया जा रहा स्थाई रूप

रिंग रोड स्थित मजनू का टीला लालबत्ती पर लागू बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था के अंतर्गत सड़क सुरक्षा उपकरण लगाए जा रहे हैं। अरुणा नगर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) व शिव मंदिर के समीप खोले गए यू-टर्न पर सड़क के दोनों ओर ऑफसैट सुविधा प्रदान की जा रही है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2020 01:00 PM (IST)
Hero Image
लालबत्ती को स्थायी रूप से खत्म कर बैक टू बैक यू टर्न व्यवस्था लागू की गई है।
नई दिल्ली [राहुल चौहान]। रिंग रोड स्थित मजनू का टीला लालबत्ती पर लागू बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था के अंतर्गत सड़क सुरक्षा उपकरण लगाए जा रहे हैं। अरुणा नगर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) व शिव मंदिर के समीप खोले गए यू-टर्न पर सड़क के दोनों ओर ऑफसैट सुविधा प्रदान की जा रही है। ऑफसैट सुविधा से यू-टर्न लेने वाले वाहनों को यू-टर्न से लगभग दो सौ मीटर पहले से यू-टर्न तक सैण्ट्रल वर्ज के साथ वाली लेन से दूर कर दिया जाता है। ऐसा ही ऑफसैट सड़क के दूसरी ओर भी दिया जाता है।

ऑफसैट सुविधा से मुख्यतः तीन लाभ मिलते हैं। यू-टर्न ले रहे वाहनों को यू-टर्न लेते समय अतिरिक्त चौड़ाई मिलती है। इससे प्रतीक्षा समय कम हो जाता है व विपरीत दिशा से आने-जाने वाले वाहनों से सीधे संपर्क से बचा जाता है। शिव मंदिर के समीप इस यू-टर्न पर अभी प्लास्टिक निर्मित चमकदार स्प्रिंगपोस्ट की सहायता से ऑफसैट सुविधा दी गई है। साथ ही सौर ऊर्जा से संचालित अंधेरे में जलने-बुझने वाले स्वचालित यंत्र लगाए गए हैं। इससे दूर से ही वाहनों को लेन परिवर्तन की चेतावनी मिल जाती है। यहां शीघ्र ही जर्सी बैरियर्स भी रख कर सड़क सुरक्षा में सुधार किए जाने की योजना है।

सामाजिक संस्था गुरु हनुमान सोसाइटी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव अतुल रणजीत कुमार ने बताया कि दिल्ली के भिन्न-भिन्न भागों में तीस से भी अधिक तिराहों व चौराहों को बंद कर बैक टू बैक यू-टर्न व्यवस्था लागू कर सिग्नल व जाम मुक्त यातायात आवागमन सुनिश्चित किया गया है। नए परीक्षण के रूप में ऑफसैट व्यवस्था के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। मजलिस पार्क मैट्रो स्टेशन चौराहे के बाद अब मजनू का टीला यू-टर्न पर ऑफसैट सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

हाल ही में किसान आंदोलन के चलते मजनू का टीला लालबत्ती पर रखे जर्सी बैरियर्स को उठाकर दिल्ली के अन्य भागों में उपयोग में लाया जा रहा था। ऐसे में यहां पर कुछ सड़क दुर्घटनाएं होने हुईं थीं। इसलिए यातायात व स्थानीय पुलिस द्वारा तुरंत अमल करते हुए पुलिस बैरिकेड्स लगाकर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित की गई। भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिए यातायात पुलिस की सलाह पर लोक निर्माण विभाग द्वारा हाल ही में लालबत्ती के बीच कंक्रीट निर्मित स्थाई जर्सी बैरियर की व्यवस्था कर दी है।

उल्लेखनीय है कि अगस्त माह में मजनू टीला लालबत्ती को अस्थाई तौर पर बंद कर बैक टू बैक यू टर्न व्यवस्था का ट्रायल किया गया था। अब ट्रायल सफल होने के बाद लालबत्ती को स्थायी रूप से खत्म कर बैक टू बैक यू टर्न व्यवस्था लागू की गई है।

यातायात निरीक्षक सिविल लाइंस सर्किल विरेन्द्र सिंह ने बताया कि लोक निर्माण विभाग व गुरु हनुमान संस्था के पदाधिकारियों के साथ निरंतर साझा निरीक्षण किए जा रहे हैं और सड़क सुरक्षा की स्थानीय आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही है। लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि संबंधित संस्थाओं को सड़क सुरक्षा उपकरण लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। लगभग दो सप्ताह में साइन बोर्ड्स, थर्मोप्लास्टिक पेंट, रिफ्लैक्टिव बोलार्ड्स आदि उपकरण लगाए जाएंगे। इसके पश्चात इस सड़क भाग के सौंदर्यीकरण की योजना बनाई जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।