Move to Jagran APP

दिल्ली में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, केजरीवाल सरकार में विवादों में रहे राजशेखर का भी हुआ ट्रांसफर; देखें लिस्ट

दिल्ली में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है। एलजी सक्सेना ने कई आईएएस और दानिक्स अधिकारियों का तबादला किया है। विवादों में रहे राजशेखर को दिल्ली से बाहर भेजा गया है। निखिल कुमार को संभागीय आयुक्त नियुक्त किया गया है। शिल्पा शिंदे को दिल्ली जल बोर्ड में सीईओ बनाया गया है। शिक्षा विभाग में तीन महिला आईएएस अधिकारियों को तैनात किया गया है। रवि झा आबकारी विभाग में आयुक्त होंगे।

By V K Shukla Edited By: Sonu Suman Updated: Thu, 17 Oct 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
एलजी वीके सक्सेना ने दिल्ली में किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। एलजी वीके सक्सेना ने बृहस्पतिवार को अधिकारियों के मामले में बड़ा फेरबदल किया, जिसमें कई आईएएस और दानिक्स अधिकारियों को अलग-अलग विभागों में स्थानांतरित किया गया, उनमें से कुछ को अतिरिक्त जिम्मेदारियां दी गईं और कुछ को उनके प्रभार से मुक्त कर दिया गया, जिन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा दिल्ली से बाहर भेजा गया था। यह फेरबदल राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की सिफारिश और कुछ दिन पहले एलजी और सीएम आतिशी के बीच हुई चर्चा के बाद किया गया।

इस फेरबदल के तहत गृह मंत्रालय द्वारा विशेष सचिव (सतर्कता) वाइवीवीजे राजशेखर सहित तीन आईएएस अधिकारियों को दिल्ली से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया है। एजीएमयूटी (अरुणाचल, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 2012 बैच के आईएएस अधिकारी राजशेखर सतर्कता विभाग में अपने 2.5 साल के कार्यकाल के दौरान अपने काम करने के तरीके के कारण चर्चा में रहे। इस दौरान कई विवाद भी हुए।

निखिल कुमार को संभागीय आयुक्त नियुक्त किया गया

कथित कदाचार और भ्रष्टाचार के मामलों में कई वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ जांच भी शुरू की। राजशेखर को अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है। जबकि आयुक्त (श्रम) के रूप में कार्यरत आरएन शर्मा को जम्मू-कश्मीर भेजा गया है। वह शिक्षा निदेशक का प्रभार भी संभाल रहे थे। एलजी की मंजूरी के बाद दिल्ली सरकार के सेवा विभाग ने 2002 बैच के आइएएस अधिकारी निखिल कुमार को संभागीय आयुक्त नियुक्त किया है। वह भूमि और भवन विभाग में सचिव का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे।

शिल्पा शिंदे को दिल्ली जल बोर्ड में CEO बनाया गया

शिल्पा शिंदे को डीटीसी से दिल्ली जल बोर्ड में मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भेजा गया है। उनकी जगह 2008 बैच के आइएएस सचिन शिंदे को लाया गया है, जो एमसीडी में अतिरिक्त आयुक्त के रूप में कार्यरत थे। सचिन शिंदे परिवहन विभाग में विशेष आयुक्त का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे, जो शहजाद आलम की जगह लेंगे, जिन्हें पिछले महीने एमएचए द्वारा लद्दाख स्थानांतरित किया गया था।

शिक्षा विभाग में तीन महिला आईएएस अधिकारी तैनात

एलजी ने शिक्षा विभाग में तीन महिला आईएएस अधिकारियों को तैनात किया है। 2015 बैच की अधिकारी वेदिता रेड्डी निदेशक के पद पर शामिल होंगी, जबकि 2016 बैच के अधिकारी नाजुक कुमार और 2020 बैच की श्रेया सिंघल को अतिरिक्त निदेशक बनाया गया है। इनके अलावा चंचल यादव को गृह विभाग के सचिव पद से मुक्त कर दिया गया है।वह आयुक्त (व्यापार एवं कर) का कार्यभार देखती रहेंगी। उन्हें महिला एवं बाल विकास विभाग में सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है।

आईएएस अधिकारी रवि झा आबकारी विभाग में आयुक्त

2011 बैच के अधिकारी रवि झा आबकारी विभाग में आयुक्त होंगे। वे नई दिल्ली जिले में डीएम के पद पर तैनात थे और लिंक अधिकारी के तौर पर आबकारी विभाग का प्रभार संभाल रहे थे। झा की जगह 2018 बैच के आइएएस अधिकारी सनी कुमार सिंह को नई दिल्ली का डीएम नियुक्त किया गया है।

विशेष सचिव (बिजली) रवि धवन को दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वे संजीव कुमार मित्तल की जगह लेंगे, जिन्हें सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ में विशेष आयुक्त के पद पर परिवहन विभाग में स्थानांतरित किया गया है। धवन विशेष सचिव (बिजली) का प्रभार संभालते रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर CM आतिशी का एक्शन, दिल्ली सरकार ने बुलाई आपात बैठक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।