Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑक्सीजन को लेकर दिल्ली व केंद्र के बीच हाई कोर्ट में तीखी बहस, कोर्ट ने की तल्ख टिप्पणी

पीठ ने कहा कि जहां तक दुर्गापुर की बात है वहां पर ऑक्सीजन टैंक भरे जा रहे हैं और रेलवे से इसे लाया जा रहा है। वहीं राउरकेला व कलिंगा नगर से लाने के लिए दिल्ली सरकार के पास टैंकर नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sat, 24 Apr 2021 08:09 PM (IST)
Hero Image
वहीं दिल्ली सरकार की तरफ से राहुल मेहरा ने दलील दी कि दिल्ली सरकार के पास ऐसे टैंकर नहीं है।

नई दिल्ली [विनीत त्रिपाठी]। ऑक्सीजन टैंकर को लेकर शनिवार को दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र व दिल्ली सरकार के बीच जहां तीखी बहस हुई। वहीं, हाई कोर्ट ने भी इस पर तल्ख टिप्पणी की। दोनों पक्षों को सुनने के बाद न्यायमूर्ति विपिन सांघी व न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ ने दिल्ली सरकार से कहा कि हर राज्य अपने टैंकर कर प्रबंध कर रहा है, तो अगर आपके पास अपने टैंकर नहीं है तो प्रबंध करिए। आपको ऐसा करना ही होगा, आप केंद्र सरकार के अधिकारियों के सपंर्क में रहिए। हम यहां पर आप दोनों के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए नहीं है।

पीठ ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह टैंकर का प्रबंध करे। पीठ ने कहा दिल्ली सरकार को उसके प्रयास से छूट नहीं दी जा सकती और सबकुछ केंद्र पर नहीं छोड़ा जा सकता है। सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार के अधिवक्ता राहुल मेहरा ने कहा कि आवंटित 480 टन प्रतिदन ऑक्सीजन के बजाए सिर्फ 380 टन ऑक्सीजन ही मिल रहा है और शुक्रवा को सिर्फ 300 टन ऑक्सीजन ही मिला।

इस पर पीठ ने केंद्र सरकार से पूछा आवंटित ऑक्सीजन कब तक मिलेगा। इसके जवाब में केंद्र सरकार की तरफ से तुषार मेहता ने कहा कि दिल्ली को आपूर्ति के लिए एक व्यवस्था बनानी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली रोने वाला बच्चा न बने, हम भी बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन जिम्मेदार होने के कारण यहां नहीं बोल रहे हैं। उन्होंने पीठ को बताया कि आवंटित ऑक्सीजन नहीं होने का मुख्य कारण यह है कि दिल्ली सरकार क्रायोजेनिक टैंकर नहीं उपलब्ध करा रहा है। पीठ ने कहा कि कोई नहीं कह रहा है कि आप नहीं कर रहे हैं, लेकिन लोगों को ऐसे मरने नहीं दिया जा सकता है। वहीं दिल्ली सरकार की तरफ से राहुल मेहरा ने दलील दी कि दिल्ली सरकार के पास ऐसे टैंकर नहीं है।

तुषार मेहरा ने कहा कि अन्य राज्य अपने टैंकर की व्यवस्था कर रहे हैं या फिर अन्य स्रोत से ले रहे हैं। उन्होंने कहा अगर दिल्ली सरकार के पास टैंकर की समस्या है तो उन्हें सीधे सप्लायर से बात करनी पड़ेगी। मेहता से सहमति जताते हुए इसके जवाब में राहुल मेहरा ने कहा कि हमने सप्लायर को कई फोन किए, लेकिन किसी ने मदद नहीं की। इस पर पीठ ने मेहता से पूछा क्या आप टैंकर दिलाने में मदद कर सकते हैं, तो मेहता ने कहा कि यह अभी कहना संभव नहीं है।

पीठ ने कहा कि दिल्ली ऑक्सीजन उत्पादन करने वाला राज्य नहीं है, अगर उन्हें नहीं पता तो वे कैसे बात करें। इसके जवाब में तुषार मेहता ने कहा कि किसी राज्य को ऐसी समस्या नहीं है, तो खुद के अंदर देखने की जरूरत है।

दुर्गापुर से आ रही ऑक्सीजन

पीठ ने कहा कि जहां तक दुर्गापुर की बात है, वहां पर ऑक्सीजन टैंक भरे जा रहे हैं और रेलवे से इसे लाया जा रहा है। वहीं राउरकेला व कलिंगा नगर से लाने के लिए दिल्ली सरकार के पास टैंकर नहीं है। हम उम्मीद करते हैं कि दोनों ही सरकार मिलकर इसका हल निकाल लेंगी।

इसे भी पढ़ेंः मई में आने वाली है कोरोना की सुनामी, बताइए क्या है आपकी तैयारी: हाई कोर्ट