Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manipur Violence: दिल्ली कोर्ट ने गंगटे को NIA की हिरासत में भेजा, भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने का है आरोप

Manipur Violence दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने मणिपुर हिंसा मामले में आरोपी सेमिनलुन गंगटे को दो दिन एनआईए (NIA) की हिरासत में भेज दिया है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट कोमल गर्ग ने पेशी के बाद आरोपी को रिमांड पर ले लिया। आरोपी शनिवार को गिरफ्तार हुआ था और उसे दिल्ली लाया गया था। उसे ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले जाया गया।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 01 Oct 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली कोर्ट ने सेमिनलुन गंगटे को NIA की हिरासत में भेजा, भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने का है आरोप

एएनआई, नई दिल्ली। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने मणिपुर हिंसा मामले में आरोपी सेमिनलुन गंगटे को दो दिन एनआईए (NIA) की हिरासत में भेज दिया है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट कोमल गर्ग ने पेशी के बाद आरोपी को रिमांड पर ले लिया।

— ANI (@ANI) October 1, 2023

आरोपी शनिवार को गिरफ्तार हुआ था और उसे दिल्ली लाया गया था। उसे ट्रांजिट रिमांड पर दिल्ली ले जाया गया।

देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप

एनआईए के अनुसार, सेमिनलुन गंगटे पर आरोप है कि उसने मणिपुर में चल रही हिंसा का फायदा उठाकर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने की साजिश रची है। इसके लिए उसने म्यांमार और बांग्लादेश के आतंकी संगठनों को भी शामिल किया है।

एनआईए को जांच में क्या मिला?

मामले में एनआईए ने स्वत: संज्ञान लेते हुए इसी वर्ष 19 जुलाई को केस दर्ज किया था। जांच से पता चला कि म्यांमार और बांग्लादेश स्थित उग्रवादी संगठनों ने मणिपुर में विभिन्न जातीय समूहों के बीच दरार डालने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के इरादे से हिंसा की घटनाओं में शामिल होने के लिए उग्रवादी नेताओं के साथ साजिश रची।

आतंकी संगठन कर रहे फंडिंग

इसके लिए आतंकी संगठन हथियार, गोला-बारूद और अन्य प्रकार के आतंकवादी हार्डवेयर खरीदने के लिए धन मुहैया करा रहा है। मणिपुर में वर्तमान जातीय संघर्ष को भड़काने के लिए सीमा पार के साथ ही भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों में सक्रिय अन्य आतंकवादी संगठनों की ओर से धन दिया जा रहा है। एनआईए ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है।

ये भी पढ़ें- Manipur: BJP की मणिपुर इकाई ने JP नड्डा को लिखा पत्र, राज्य सरकार पर लगाया संघर्ष रोकने में विफल रहने का आरोप