Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज दिल्ली के लिए बड़ा दिन? केजरीवाल के घर जा रहे सिसोदिया; नए CM को लेकर मिल सकता है ताजा अपडेट

Arvind Kejriwal ने रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया। उनके इस एलान के बाद दिल्ली में राजनीतिक पारा काफी चढ़ गया है। अब आम आदमी पार्टी दिल्ली का नया मुख्यमंत्री किसे बनाएगी? इसे लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि केजरीवाल शिक्षा मंत्री आतिशी या परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत पर दांव लगा सकते हैं।

By Abhishek Tiwari Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 16 Sep 2024 10:38 AM (IST)
Hero Image
CM केजरीवाल से मिलने घर जायेंगे मनीष सिसोदिया। ( फाइल फोटो- @msisodia)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आबकारी नीति घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत पर रिहा होने के दो दिन बाद अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया। उन्होंने रविवार को पार्टी कार्यालय में आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उनका इस्तीफा उनके खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण है।

केजरीवाल के घर जायेंगे मनीष सिसोदिया

केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के एलान के बाद अब आम आदमी पार्टी में दिल्ली के मुख्यमंत्री को लेकर मंथन तेज हो चुका है। इस बीच, दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज सोमवार को अरविंद केजरीवाल के घर उनसे मिलने जायेंगे। केजरीवाल के इस्तीफे की घोषणा के बाद यह दोनों की पहली मुलाकात है।

माना जा रहा है कि दोनों नेताओं की इस मुलाकात के दौरान दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा हो सकती है। हालांकि रविवार को अपने संबोधन में केजरीवाल ने स्पष्ट किया था कि 17 सितंबर को विधायक दल की बैठक में नए सीएम पर फैसला लिया जाएगा।

सिसोदिया नहीं बनेंगे मुख्यमंत्री

केजरीवाल ने रविवार को अपने संबोधन के दौरान साफ कर दिया था कि मनीष सिसोदिया मुख्यमंत्री की भूमिका में नहीं रहेंगे। उनके इस एलान के बाद दिल्ली में राजनीतिक पारा काफी चढ़ गया है। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि केजरीवाल ने आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव का एजेंडा तय कर दिया है।

आतिशी का नाम सबसे ऊपर

केजरीवाल के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि केजरीवाल शिक्षा मंत्री आतिशी या परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत पर दांव लगा सकते हैं। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी सीएम पद के लिए कोई चौंकाने वाले नाम पर भी मुहर लगा सकती है।

ये भी पढ़ें-

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल ने 17 सितंबर तक इस्तीफा देने की अपनी मंशा जाहिर की। इसके साथ ही उन्होंने राजधानी में जल्द चुनाव कराने की भी मांग की और कहा कि जब तक जनता उन्हें "ईमानदारी का प्रमाणपत्र" नहीं दे देती, तब तक वे दोबारा मुख्यमंत्री की भूमिका नहीं संभालेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर