Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी-बिहार और मां वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से चलेंगी कई स्पेशल ट्रेनें; देखें List

Special Trains त्योहारों में घर जाने के लिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा उत्तर प्रदेश बिहार और बंगाल के कई शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। इससे हजारों यात्रियों को राहत मिलेगी। त्योहार की भीड़ संभालने के लिए रेलवे ने यह एलान किया है। जानिए इन ट्रेनों का शेड्यूल और रूट।

By Santosh Kumar Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 12 Sep 2024 11:56 AM (IST)
Hero Image
रेलवे ने कई स्पेशन ट्रेनें चलाने का एलान किया। फोटो- जागरण ग्राफिक्स

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। त्योहार की भीड़ संभालने के लिए रेलवे विशेष ट्रेनें घोषित कर रही है। इसी कड़ी में दिल्ली से माता वैष्णो देवी कटड़ा के साथ ही उत्तर प्रदेश बिहार व बंगाल के कई शहरों के लिए विशेष ट्रेनों की घोषणा की गई है। इससे लोगों को त्योहार के दिनों में घर जाने में आसानी होगी।

नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा विशेष (04075/04076)

नई दिल्ली से यह विशेष ट्रेन छह अक्टूबर से 17 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार व रविवार को रात 11.45 बजे रवाना होगी। वापसी में सात अक्टूबर से 18 नवंबर तक श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से रात 9.20 चलेगी। रास्ते में इसका ठहराव सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला छावनी, ढंढारी कलां, पठानकोट, जम्मूतवी, बलिदानी कैप्टन तुषार महाजन ऊधमपुर रेलवे स्टेशन पर होगा।

पुरानी दिल्ली-वाराणसी विशेष (04080/04079)

पुरानी दिल्ली से यह विशेष ट्रेन 24 अक्टूबर से 16 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार, बृहस्पतिवार व शनिवार को शाम साढ़े सात बजे रवाना होगी। वापसी में वाराणसी से 25 अक्टूबर से 17 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को वाराणसी से शाम 6.25 बजे चलेगी। रास्ते में इसका ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद, लखनऊ और मां बेल्हा देवी धाम रेलवे स्टेशन पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल-अयोध्या छावनी विशेष (04096/04095)

आनंद विहार टर्मिनल से यह विशेष ट्रेन सात अक्टूबर से 18 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह नौ बजे चलेगी। वापसी में अयोध्या छावनी से आठ अक्टूबर से 19 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को सुबह नौ बजे रवाना होगी। रास्ते में इसका ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, आलमनगर व लखनऊ रेलवे स्टेशन पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल- जयनगर विशेष (04060/04059)

25 अक्टूबर से 15 नवंबर तक यह विशेष ट्रेन प्रत्येक मंगलवार व शुक्ऱवार को आनंद विहार टर्मिनल से सुबह साढ़े दस बजे रवाना होगी। वापसी में जयनगर से 26 अक्टूबर से 16 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार व शनिवार को शाम पांच बजे चलेगी।

रास्ते में इसका ठहराव मुरादाबाद, बरेली, आलमनगर, लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, मां बेल्हा देवी धाम, वाराणसी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, दानापुर, पाटलीपुत्र, हाजीपुर, मुजफ्फरनगर, समस्तीपुर, दरभंगा व मधुबनी में होगा।

पुरानी दिल्ली-दरभंगा विशेष (04068/04067) 

पुरानी दिल्ली से यह विशेष ट्रेन 25 अक्टूबर से 15 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को शाम साढ़े सात बजे चलेगी। वापसी में दरभंगा से 26 अक्टूबर से 16 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार व शनिवार को शाम छह बजे रवाना होगी। रास्ते में इसका ठहराव मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, नरकटियागंज, रक्सौल, बैरगनिया, सीतामढ़ी व जनकपुर रेलवे स्टेशन पर होगा।

आनंद विहार टर्मिनल- गोरखपुर विशेष (04044/04043)

यह विशेष ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से 26 अक्टूबर से 16 नवंबर तक प्रत्येक शनिवार को रात 11.15 बजे चलेगी। वापसी में गोरखपुर से 27 अक्टूबर से 17 नवंबर तक शाम 5.25 बजे रवाना होगी। रास्ते में यह गाजियाबाद, मुरादाबाद, चंदौसी, बरैली छावनी, सीतापुर, गोंडा व बस्ती रुकेगी।

आनंद विहार टर्मिनल- जोगबनी विशेष (04010/040)

आनंद विहार टर्मिनल से यह विशेष ट्रेन 29 अक्टूबर से 12 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार को रात 11.45 बजे रवाना होगी। वापसी में जोगबनी से 31 अक्टूबर से 14 नवंबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार को सुबह नौ बजे चलेगी।

रास्ते में यह गाजियाबाद, मुरादाबाद, चंदौसी, बरेली छावनी, सीतापुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया सदर, सिवान, छपरा, सोनपुर, शाहपुर पटोरी, बरौनी, बेगुसराय, खगड़िया, नौगछिया, कटिहार, पूर्णिया, अररिया कोर्ट, अररिया व फारबिसगंज में रुकेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर