Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली में भगवान राम की तस्वीरों वाले बैनर, भगवा झंडे उतारने का निर्देश, MCD और NDMC ने क्यों लिया फैसला?

अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे भगवान राम की तस्वीरों वाले झंडों पोस्टरों और बैनरों पर नजर रखें और उन्हें सड़कों पर गिरने से बचाने के लिए उतार दें। 22 जनवरी यानी भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर दिल्ली के 700 बाजारों में 10 लाख झंडे लगाए गए थे। एमसीडी और एनडीएमसी ने इसको लेकर निर्देश जारी किया है।

By Agency Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 24 Jan 2024 03:39 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा के बाद MCD और NDMC का निर्देश

पीटीआई, नई दिल्ली। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर दिल्ली के बाजारों में लगाए भगवा झंडे और बैनर को हटाने का निर्देश दिया गया है। एमसीडी और एनडीएमसी ने भगवान राम और हनुमान की तस्वीरों वाले झंडों और बैनरों को सावधानीपूर्वक हटाने के निर्देश जारी किए हैं।

10 लाख झंडे लगाए गए थे

बता दें कि 22 जनवरी यानी भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर दिल्ली के 700 बाजारों में 10 लाख झंडे लगाए गए थे। अब प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो जाने के बाद अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे भगवान राम की तस्वीरों वाले झंडों, पोस्टरों और बैनरों पर नजर रखें और उन्हें सड़कों पर गिरने से बचाने के लिए उतार दें।

सम्मानपूर्वक निपटान का निर्देश

दिल्ली नगर निगम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हमने अधिकारियों को ऐसे पोस्टरों और बैनरों पर नजर रखने का निर्देश दिया है, जिस पर भगवान राम और हनुमान की तस्वीरें लगी है। साथ ही उनका सम्मानपूर्वक निपटान करने का निर्देश भी दिया गया है, ताकि किसी भी भावनाएं आहत न हो।

वहीं, एनडीएमसी भी अपने क्षेत्रों में बाजार संघों को सजावटी वस्तुओं को सम्मानपूर्वक हटाने और प्रोटोकॉल के अनुसार उनका निपटान करने का निर्देश दिया है। एक अधिकारी ने कहा कि हमने बाजार संघों को निर्देश दिया है कि वे बाजार संघों द्वारा लगाए गए झंडों और वस्तुओं को सम्मानपूर्वक हटा लें।

कुछ झंडे हो गए चोरी

खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने बताया कि हमने इस अवसर के लिए 150 झंडे और लगभग 2,000 मीटर झालर लगाए हैं। सभी सजावटी सामग्री कपड़े की थी और हमने उन्हें हटा दिया है, उन्हें पारदर्शी बैग में संरक्षित किया है और स्टोर में रखा है। हम अगले साल 22 जनवरी आने पर उनका इस्तेमाल करेंगे। कुछ झंडे चोरी भी हो गए।

यह भी पढ़ें-

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस परेड में दिखा महिला शक्ति और शौर्य का अद्भुत प्रदर्शन, देखें तस्वीरें

दिल्ली में एक जैसे रंग और डिजाइन की रहेंगी DTC और क्लस्टर सेवा की इलेक्ट्रिक बसें, दोनों में केवल Logo का होगा फर्क

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें