Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गांधी नगर मार्केट में अतिक्रमण पर चलेगा निगम का बुलडोजर, अधिकारियों ने दुकानदारों को सौंपे कारण बताओ नोटिस

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि हाल में गांधी नगर का निरीक्षण किया गया था। गली पर अतिक्रमण पाया गया इसलिए उन दुकानदारों को कारण बताओ नाेटिस दिया जा रहा है जिन्होंने अतिक्रमण किया हुआ है। दुकानदार लोहे के जाल और गली पर बने अवैध निर्माण को खुद हटा लें तो बेहतर है। यहां आने-जानेवाले ग्राहकों को बहुत परेशानी होती है।

By Ashish Gupta Edited By: Sonu Suman Updated: Sat, 22 Jun 2024 06:25 PM (IST)
Hero Image
गांधी नगर मार्केट में अतिक्रमण पर चलेगा निगम का बुलडोजर।

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। पुश्ता रोड के नीचे की तरफ गांधी नगर मार्केट की गली पर कब्जा कर बने अवैध गोदाम तोड़े जाएंगे। जिन दुकानदारों के गली के ऊपर आने-जाने के लिए लोहे का जाल डाल रखा है, उसे हटाया जाएगा। नगर निगम इस अतिक्रमण को लेकर सख्त रुख अपना रहा है। निगम के शाहदरा दक्षिणी जोन के अतिक्रमण करके बैठे दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस दे रहा है। कैलाश नगर की तरफ से इसकी शुरूआत की गई है।

नोटिस में दुकानदारों को 48 घंटे के भीतर पक्ष रखने का मौका दिया है। निगम ने नोटिस में चेतावनी दी है कि जवाब न आने पर माना जाएगा कि किसी के पास कहने को कुछ नहीं है। अतिक्रमण हटाने के दौरान किसी स्ट्रक्चर या सामान को नुकसान पहुंचेगा तो दुकानदार स्वयं जिम्मेदार होंगे।

रास्ता बनाने के लिए लोहे का जाल डाल दिया

पुश्ता रोड पर ही दिल्ली-हाईवे सहारनुपर हाईवे का निर्माण हो रहा है। निगम के मुताबिक, पुराने सरकारी रिकार्ड में पुश्ता रोड के किनारे के एक गली थी। गली के बाद बाद गांधी नगर मार्केट की दुकानें शुरू होती थी। वक्त बीतने के साथ दुकानों के ऊपर दुकान बना दी गई। ऊपर वाली दुकान पुश्ता रोड के लेवल पर आ गई, आने-जाने का रास्ता बनाने के लिए लोगों ने लोहे का जाल डाल दिया। सिलसिला यही नहीं थमा कई जगह गली बंद करके लोगों ने गोदाम बना लिए। इससे गली के एक छोर से दूसरे छोर तक जाना संभव नहीं है।

दुकानदारों को कारण बताओ नाेटिस

नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि हाल में गांधी नगर का निरीक्षण किया गया था। गली पर अतिक्रमण पाया गया। इसलिए उन दुकानदारों को कारण बताओ नाेटिस दिया जा रहा है, जिन्होंने अतिक्रमण किया हुआ है। दुकानदार लोहे के जाल और गली पर बने अवैध निर्माण को खुद हटा लें तो बेहतर है। अधिकारियों ने बताया कि अतिक्रमण की वजह से मार्केट में आने वाले ग्राहकों को ही परेशानी होती है। गली खुली रहेगी तो लोगों का आना-जाना सुगम होगा।

पुश्ता रोड किनारे दुकानदाराें ने काफी अतिक्रमण किया हुआ है, इसलिए उनको कारण बताओ नाेटिस दिए गए हैं। कुछ दुकानों पर भी नोटिस चस्पा किए हैं। अभी कई दुकानदारों को दिए जाने बाकी हैं। हर हालत में नीले वाली गली को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा। - अंशुल सिरोही, उपायुक्त, शाहदरा दक्षिणी जोन, दिल्ली नगर निगम

यह भी पढ़ेंः Delhi Airport पर इमिग्रेशन क्लियरेंस के लिए मिलेगी कतारों से मुक्ति, बनाए गए 8 ई-गेट; जानें कैसे करेंगे आवेदन