Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! चाय पत्ती के पैकेट में दिल्ली भेजी जा रही ड्रग्स, म्यांमार से आयात कर ऐसे चल रहा था नशे का अवैध कारोबार

द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त अंकित सिंह ने बताया कि जिले में नशीले पदार्थों के आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में तीन नशा तस्करों से पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की मेथामफेटामाइन ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया है। म्यांमार से आयात कर मिजोरम के रास्ते अभी तक 45 करोड़ रुपये की ड्रग्स दिल्ली भेजी जा चुकी है।

By Sonu Rana Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 04 Apr 2024 04:03 PM (IST)
Hero Image
सावधान! चाय पत्ती के पैकेट में दिल्ली भेजी जा रही ड्रग्स

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली। म्यांमार से आयात कर मेथामफेटामाइन नामक ड्रग्स चाय पत्ती के पैकेट में दिल्ली भेजी जा रही है।अभी तक करीब 45 करोड़ रुपये की ड्रग्स दिल्ली भेजी जा चुकी है और उसमें से करीब 40 करोड़ रुपये की ड्रग्स की आगे आपूर्ति की जा चुकी है।

यह जानकारी उन नशा तस्करों से मिली है, जो इसकी आपूर्ति करते हैं।इनकी पहचान मिजोरम के आइजोल के बावंगक्वन के लालदिनमाविया उर्फ सी जोनुनसंगा, सेररछिप के वेंग के लालमुआंकिमी व उत्तम नगर के लालेंगमावी के रूप में हुई है।

पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की मेथामफेटामाइन ड्रग्स बरामद

द्वारका जिले की एंटी नारकोटिक्स सेल ने इन्हें गिरफ्तार किया है। इनके पास से पांच करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की 1016 ग्राम मेथामफेटामाइन ड्रग्स बरामद हुई है।

पुलिस मामले में आगे की जांच कर रही है। द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त अंकित सिंह ने बताया कि जिले में नशीले पदार्थों के आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

पुलिस ने जाल बिछाकर दोनों को पकड़ा

इसी कड़ी में 22 मार्च को एंटी नारकोटिक्स सेल को जानकारी मिली कि लालमुआंकिमी व लालडिनमाविया उर्फ सी जोनुनसंगा फलों में मेथमफेटामाइन की आपूर्ति करने के लिए डाबरी फ्रूट मंडी आएंगे।

पुलिस ने जाल बिछाकर दोनों को पकड़ लिया। उनके पास से 1016 ग्राम मेथामफेटामाइन ड्रग्स मिला। इसके बाद डाबरी थाने में प्राथमिकी दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया।

मिजोरम के रास्ते दिल्ली आती थी ड्रग्स

दोनों को कोर्ट में पेश कर उनकी तीन दिन की पुलिस रिमांड ली गई। पूछताछ के दौरान लालदीनमाविया ने बताया कि ड्रग्स म्यांमार से आयात की गई थीं। ड्रग्स चाय पत्ती के पैकेट में मिजोरम के रास्ते दिल्ली आती थी।

आरोपित ने बताया कि उसने नौ किलो मेथमफेटामाइन ड्रग्स का आयात किया था।इसमें से आठ किलो उसने लालेंगमावी नामक महिला को दी थी।इसके बाद पुलिस ने छापेमारी कर उत्तम नगर के महेंद्र पार्क से लालेंगमावी को भी गिरफ्तार कर लिया।

जांच के दौरान पता चला कि तीनों आरोपी म्यांमार के रहने वाले हैं और भारत में शरणार्थी के तौर पर रह रहे हैं।इनसे जो ड्रग्स बरामद हुई हैं इसकी वह अपने ग्राहकों को आपूर्ति करने वाले थे। उनके पास से एक स्कूटी भी बरामद की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें