Move to Jagran APP

यूपीः गाजियाबाद के लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, मेट्रो का बढ़ेगा दायरा

जीडीए (गाजियाबाद विकास प्राधिकरण) और डीएमआरसी के पत्र के बाद आवास विकास परिषद (आविप) ने इस रूट की फंडिंग की तैयारी शुरू कर दी है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 26 Jun 2018 09:25 AM (IST)
Hero Image
यूपीः गाजियाबाद के लाखों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, मेट्रो का बढ़ेगा दायरा

गाजियाबाद (सौरभ पांडेय)। नोएडा सेक्टर-62 से होकर इंदिरापुरम तक पहुंचने वाली तीसरे फेज की मेट्रो अब वसुंधरा सेक्टर- 8 तक आएगी। पूर्व में मोहननगर तक ले जाने के प्रस्ताव को अब डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन) ने बदल दिया है। वैशाली मेट्रो को बढ़ाकर मोहननगर लाया जाएगा। नोएडा मेट्रो का विस्तार वसुंधरा सेक्टर- 8 तक किया जाएगा। वसुंधरा सेक्टर- 8 से सटे सेक्टर- 10 में मेट्रो का जंक्शन बनाया जाएगा।

जीडीए (गाजियाबाद विकास प्राधिकरण) और डीएमआरसी के पत्र के बाद आवास विकास परिषद (आविप) ने इस रूट की फंडिंग की तैयारी शुरू कर दी है। दिलशाद गार्डन नया बस अड्डा रूट को नोएडा और दिल्ली से जोड़ने के लिए लंबे समय से तीसरे फेज के मेट्रो निर्माण की तैयारी चल रही है। पूर्व में वैशाली से मोहननगर और नोएडा सेक्टर 62 से मोहननगर तक मेट्रो निर्माण का प्रस्ताव बना था। अब इस प्रस्ताव में मामूली रूप से बदलाव किया गया है।

आविप के अधिकारियों के अनुसार, जीडीए ने वसुंधरा सेक्टर- 10 में जंक्शन बनाने का प्रस्ताव दिया है। इसके लिए जमीन भी मांगी गई है। इस पर वार्ता जारी है। फंडिंग की तैयारी में भी आविप जुट गया है। इस रूट पर नोएडा सेक्टर 62 के बाद इंदिरापुरम में दो मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं। तीसरा स्टेशन वसुंधरा होगा।

वसुंधरा सेक्टर- 10 में बनेगा जंक्शन

मोहननगर की तर्ज पर वसुंधरा को भी जंक्शन के रूप में स्थापित किया जाएगा। मोहननगर से नोएडा जाने वाले यात्रियों को वसुंधरा में मेट्रो बदलनी होगी। वहीं, नोएडा से आने वाले यात्रियों को मेट्रो बदलकर मोहननगर की ओर जाना होगा। इसके साथ ही यहां हाईस्पीड ट्रेन का स्टेशन भी बनना प्रस्तावित है। ऐसे में मेट्रो यात्री हाईस्पीड ट्रेन से दिल्ली-मेरठ की यात्र भी कर सकेंगे।

सेस से फंड जुटाने की योजना

आविप लोगों पर अतिरिक्त सेस लगाकर फं¨डग की योजना बना रहा है। आविप के अधीक्षण अभियंता केए सिंघल ने बताया कि उन्होंने आला अधिकारियों को पत्र लिखकर सेस लगाने का सुझाव दिया है।

दिल्ली पहुंचना होगा आसान

वैशाली-मोहननगर, नोएडा-वसुंधरा मेट्रो रूट बनने के बाद ट्रांस हिंडन और गाजियाबाद से नोएडा व दिल्ली जाना आसान हो जाएगा। गाजियाबाद से रोजाना करीब पचास हजार लोग दिल्ली के लिए सफर करते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।