Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Criminal Laws: नए कानूनों को लेकर क्या बोले मंत्री सौरभ भारद्वाज? दिल्ली पुलिस आयुक्त ने बताया बड़ा अपडेट

एक जुलाई से लागू हुए कानूनों को लेकर आप सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि नए कानून लागू होने से लोगों को फिर से इन्हें समझना होगा जिससे उन्हें काफी परेशानी होगी। साथ ही उन्होंने कहा कि नए कानूनों से सिर्फ पुलिस वालों की मनमानी बढ़ेगी। पढ़िए आखिर इन नए कानूनों को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त ने क्या कहा?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
नई आपराधिक न्याय प्रणाली लागू पर मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बयान दिया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। New Criminal Laws In Hindi भारत में एक जुलाई 2024 यानी सोमवार से नई आपराधिक न्याय प्रणाली लागू हो गई है। अंग्रेजों के जमाने के कानूनों की जगह भारतीय आपराधिक न्याय प्रणाली बनाने के दौरान इसे अत्याधुनिक बनाने का फैसला किया गया।

कैबिनेट ने 3375 करोड़ रुपये आवंटित किये

इसके लिए 2022 में इन अलग-अलग प्लेटफॉर्म को एक साथ जोड़ने के लिए कैबिनेट ने 3375 करोड़ रुपये आवंटित किये। दो साल में यह काम काफी हद तक पूरा हो गया है।

नए कानूनों पर क्या बोले सौरभ भारद्वाज

वहीं नए आपराधिक कानूनों पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज का कहना है कि मेरा मानना ​​है कि कानूनों में कोई खामी नहीं है। खामियां उनके क्रियान्वयन में हैं, जांच एजेंसियों में हैं, पुलिस उन कानूनों पर कार्रवाई नहीं करती। मुझे लगता है कि नए कानूनों के कारण आने वाले कई सालों तक बहुत भ्रम की स्थिति बनी रहेगी।

भारद्वाज बोले- पुलिस की मनमानी बढ़ेगी

भारद्वाज ने कहा कि एक आम नागरिक जिसने बड़ी मुश्किल से कुछ कानूनों को समझा है, उसे अपना केस दर्ज करवाने में, उन धाराओं के तहत केस दर्ज करवाने में दिक्कत आएगी, जिसके तहत केस दर्ज होना है। मुझे लगता है कि इससे पुलिस की मनमानी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें- तीन नए आपराधिक कानून आज से लागू, एफआईआर दर्ज करने से लेकर फैसला सुनाने तक की समयसीमा तय; सुगम होगा न्याय

उधर, तीन नए आपराधिक कानून लागू होने के बाद, दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने कहा कि दिल्ली पुलिस तीनों नए कानूनों को लागू करने के लिए तैयार है। हमने आज सुबह से नए कानूनों के तहत एफआईआर दर्ज करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें- भारतीय न्याय संहिता के तहत दिल्ली में पहला मामला दर्ज, रेहड़ी-पटरी वाले के खिलाफ की गई कार्रवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें